महाराष्ट्र ही भारतीय उद्योग का पावरहाउस हैः सीएम देवेंद्र फडणवीस

Share this News

मुंबई, 13 जनवरी (हि.स.)। महाराष्ट्र भारतीय उद्योग का एक पावरहाउस है। महाराष्ट्र राज्य देश की कुल जीडीपी का 15 फीसदी योगदान देता है। हम कुल सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20 फीसदी योगदान करने और भारत को एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए तत्पर हैं। यह बात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कही। वह रविवार को मुंबई में सीआईआई की और से आयोजित 25वीं पार्टनरशीप समिट 2019 कार्यक्रम में देश-विदेश से आए औद्योगिक व व्यापारिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में उद्योग शुरु करने के लिए नियमों को शिथिल किया गया है, एकल खिड़की सुविधा से इज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहित किया जा रहा है। निवेश के लिए महाराष्ट्र सबसे बेहतर राज्य होने की बात भी कही।
साझेदारी शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए वाणिज्य, उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारत सरकार ने सीआईआईपीएस 2019 के आयोजन से इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि यह भविष्य में उद्योग सेक्टर के ग्रोथ के लिए कैसे सही मंच हो सकता है। देश-विदेश के उद्यमियों को बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए बेहतर लॉन्चिंग पैड की तरह इश मंच का उपयोग किया जा सकता है। भारत सरकार राज्य सरकारों के सहयोग से इस दिशा में एक साथ काम करने के लिए प्रेरित करेगी।
रविवार की सुबह उद्योग प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र बिजनेस सेक्टर के लिए पावरहाउस है। राज्य में आईटी पार्क,पोर्ट हब, ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर के साथ ही मल्टीपोर्ट ट्रांसपोर्ट हब के निर्माण को भी तवज्जो दे रहा है। आईटी क्रांति, डेटा एनालिटिक्स, औद्योगिक क्रांति, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ही कृषि सेक्टर के ग्रोथ को लेकर भी गंभीर है। एग्री सेक्टर में तकनीकी संसाधनों के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। कृषि सेक्टर में ड्रोन की उपयोगिता बढ़ रही है। महाराष्ट्र उद्योग सेक्टर के लिए बेहतरीन मंच साबित हो रहा है, महाराष्ट्र ही सच्चे मायने में विकास का गेटवे है। उन्होंने उद्योग सेक्टर्स को निवेश के लिए निमंत्रित किया और रोजगार सर्जन के लिए सहयोग करने की बात कही।