बिहार में कंटोनमेंट क्षेत्र को छोड़कर सभी जगह सड़कों पर दौड़ेगी गाडियां

Share this News

बदलता बिहार न्यूज डेस्क- इस वक्त एक बड़ी खबर बिहार की राजधानी पटना से सामने आ रही है. जहां बिहार सरकार ने एक बड़ा फैलसा लिया है. 1 जून से राज्य के अंदर बस और सभी पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन का परिचालन शुरू करने का एक बड़ा निर्णय किया गया है. 31 मई को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में कई निर्णय लिए गए हैं. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू कराने के लिए सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को निर्देश दिया है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि बसों और सभी पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन का परिचालन एक सीट एक व्यक्ति के सिद्धांत के अनुसार किया जा सकेगा. राज्य में ई – रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ओला, उबर  का परिचालन कंटोनमेंट क्षेत्र को छोड़कर अनुमान्य होगा. यानी कि अब राज्य में ऑड-इवन का फार्मूला ऑटो और ई-रिक्शा के लिए लागू नहीं होगा. सभी गाड़ियों का परिचालन कंटेनमेंट जोन छोड़कर रोज होगा.

बस मालिकों के लिए यह निर्देश जारी किया गया है कि हर ट्रिप के बाद बस को सेनेटाइज किया जायेगा. बस को हर रोज धोने और साफ़-सुथरा रखने की भी जिम्मेदारी होगी. डाइवर और कंडक्टर मास्क, ग्लब्स और साफ़ कपड़े पहनेंगे. बस में सफर के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. सीट के आलावा एक भी यात्री को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी. बस के डाइवर और कंडक्टर को यह निर्देश दिया गया है कि वे यात्रियों को सेनेटाइजर देंगे.

जिला प्रशासन की ओर से सभी बस और टैक्सी स्टैंड पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती की जाएगी. प्रशासन की ओर से सभी बस मालिकों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर बचाव और सावधानियां संबंधित पम्पलेट दिए जायेंगे. जो यात्रियों के बीच बांटा जायेगा. साथ ही यात्रियों को यात्र-तत्र न थूकने, भीड़ न लगाने और मास्क पहनने की हिदायत दी जाएगी. नगर निकाय की ओर से स्टैंड की साफ़-सफाई और सेनेटाइजेशन सुनिश्चित की जाएगी.