हिन्दी दिवस के अवसर पर आज छपरा में गूगल मीट के द्वारा एक वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Share this News

हिन्दी दिवस के जयप्रकाश महिला महाविद्यालय ने 14 सितंबर को 68वें हिंदी- दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. मधु प्रभा सिंह की अध्यक्षता में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। प्रधानाचार्य के स्वागत भाषण और विषय-परिचय के साथ कार्य क्रम का शुभारंभ हुआ।उन्होंने ने कहा कि कि हिन्दी संघर्षशील चेतना से ओतप्रोत भाषा है।वह वह स्वतंत्रता से लेकर आज तक किसी न किसी विशिष्ट मुहिम भाषा रही है और अपने मुहिम में सफल भी रही है।यह स्नेह,सहयोग,सहानुभूति और संवेदना की भाषा है ।माननीय कुलपति महोदय प्रो. हनुमान प्रसाद पांडे ने हिन्दी दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि हिंदी हमारी आन ,मान और शान है।कुलसचिव ग्रुप कैप्टन श्री कृष्ण ने भी हमें हिंदी भाषा को समृद्धि करने और इसके प्रयोग पर बल देने की बात कही।मुख्य वक्ता यंतुदेव बुधु, उपाध्यक्ष हिंदी प्रचारिणी सभा,मॉरीशस से रहे।उन्होंने मॉरीशस में हिंदी के पठन-पाठन के विषय में बताया और कहा कि मॉरीशस में हिंदी का साहित्य समृद्ध है और लोग उसे प्रेम से पढ़ते हैं ।वहाँ के लोग तुलसीदास के रामचरितमानस को पढ़ते हैं और उनकी पंक्तियों को जीवन में उतारते हैं।
मुख्य वक्ता के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रो. सुधा सिंह के द्वारा भी अपनी बातों को रखते हुए कहा हिंदी का विकास तभी संभव है जब हम अपनी बोलियों और अपने संस्कृति की जड़ों से जुड़े रहेंगे।इसके विकास के लिये मौलिक चिंतन की ज़रूरत है।हमें हिंदी को अपनाना है ना कि इसे विज्ञापन व अनुवाद की भाषा बना कर छोड़ देना है।मुख्य वक्ता प्रो. वंशीधर लाल अध्यक्ष, हिंदी- विभाग (सेवानिवृत्त) मगध विश्वविद्यालय, बोधगया ने भी हिंदी: कल आज और कल पर विस्तार से चर्चा करते हुए हिंदी के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से लेकर के आज के वैज्ञानिक युग में हिंदी के स्वरूप पर चर्चा की तथा भारतेन्दु की हिंग्लिश वाली कविताओं का पाठ किया ।कार्यक्रम के अंत में प्रश्न उत्तर सत्र भी रखा गया जिसमें प्रबुद्ध प्रतिभागियों ने मुख्य वक्तागण से प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत की।
कार्यक्रम का आयोजन और संचालन हिंदी- विभाग की असिस्टेंट प्रोफ़ेसर सुश्री नम्रता के द्वारा किया गया ।सह-आयोजक सचिव हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रेखा श्रीवास्तव रही ।धन्यवाद ज्ञापन जंतु विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर सुश्री मुग्धा पांडे के द्वारा किया गया। तकनीकी सहायता के लिए मनोविज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ नीतू कुमारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही।कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजन समिति के सदस्यों की भी सक्रिय भूमिका रही ,जिनमें राजनीति विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शबाना परवीन मल्लिक और वनस्पति विभाग की डॉक्टर बबीता वर्धन मुख्य रही।महाविद्यालय के सभी शिक्षकों व छात्राओं के साथ-साथ देश-विदेश के प्रतिभागियों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लेकर इस कार्यक्र पर आज छपरा में गूगल मीट के द्वारा एक वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया।