Mon. Apr 29th, 2024

कक्षा 9वीं एवं 10वीं के लिए “मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय” कार्यक्रम- DD बिहार

Share this News

अर्जुन सिंह की रिपोर्ट

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् द्वारा दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल पर कक्षा 9वीं एवं 10वीं के विद्यार्थियों सत्र(2020-21) हेतु मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय कार्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है। 20 अप्रैल,2020 से प्रतिदिन सुबह 11:05 से 12 बजे तक दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल से पढ़ाई करवाई जाएगी। स्मार्ट मोबाइल न होने से व्हाट्सऐप ग्रुप से अधिक बच्चों के न जुड़ने पर शिक्षा निदेशालय ने अब नई तकनीक से पढ़ाई जारी रखने का काम शुरू किया है। सोमवार को इसका ट्रायल होगा।

20 अप्रैल से नियमित तौर पर रोजाना सुबह 11 बजे से 12 बजे तक पढ़ाई से जुड़े वीडियो का फ्री टू एयर चैनल से प्रसारण होगा। शनिवार को शिक्षा विभाग, आईटीए सूचना जनसंपर्क और दूरदर्शन के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस योजना को अंतिम रूप दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री को योजना से अवगत करवा कर मंजूरी ली गई। इन दो घंटों में कक्षा और विषय वार पढ़ाई करवाई जाएगी।

इसमें 9वीं औ10 वीं के विद्यार्थियों को ज्यादा वक्त दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बताया कि बिहार दूरदर्शन ज्ञानशाला प्रोग्राम को शुरू करने का फैसला लिया है। कई अभिभावकों के पास स्मार्टफोन न होने से डिजिटल शिक्षण सामग्री भेजने में समस्या आ रही थी। इससे निपटने के लिए दूरदर्शन के साथ बीते कुछ दिनों से योजना बनाई जा रही थी।