डीएम ने की मनीगाछी के नल-जल योजना की समीक्षा

Share this News

डीएम ने की मनीगाछी के नल-जल योजना की समीक्षा

बी.बी.एन-डेस्क

दरभंगा, 04 फरवरी, 2021 :- जिलाधिकारी दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम ने आज मनीगाछी प्रखंड का दौरा कर वहां चल रहे नल-जल योजना की समीक्षा की साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मनीगाछी का भी निरीक्षण किया।
नल-जल योजना की समीक्षा में मनीगाछी प्रखंड की प्रगति संतोषजनक पायी गयी। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, मनीगाछी सहित उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक वार्ड में नियमित रूप से जलापूर्ति की देख-रेख वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा की जाए। यदि किसी वार्ड में छोटी मोटी लीकेज कहीं उत्पन्न होती है तो उसे अविलंब 15वीं वित्त आयोग की राशि से मरम्मति करा ली जाए।


उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराई गयी राशि 12000रुपये का उपयोग वार्ड स्तर पर इसकी देख-रेख के लिए एक कर्मी रखने हेतु किया जा सकता है।
प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, मनीगाछी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ली। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मनीगाछी ने बताया कि मनीगाछी प्रखंड के निजी व सरकारी मिलाकर 607 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण करना था। जिनमें से 573 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है और शेष 34 का आज टीकाकरण किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने वंडर एप्प की प्रगति की समीक्षा की इस दौरान उन्होंने गर्भवती महिलाओं से संबंधित प्राप्त चिकित्सीय जाँच प्रतिवेदन को शत-प्रतिशत वंडर एप्प पर अपलोड करने के निर्देश कार्यपालक सहायक को दिए। मनीगाछी में वंडर एप्प कार्यक्रम की प्रगति संतोषजनक पायी गई।

उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर खड़ी एंबुलेंस की दरवाजे खुलवा कर उसमें रखे जाने वाले चिकित्सीय उपकरण एवं दवाओं की जांच की, जिसमें कमी पायी गयी। एंबुलेंस के लिए एजेंसी को दी जाने वाली राशि में 50 प्रतिशत की कटौती करने के निर्देश उन्होंने डीपीएम विशाल कुमार को दिए।
मनीगाछी प्रखंड के भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सिविल सर्जन संजीव कुमार सिन्हा, डीपीएम विशाल कुमार, यूनिसेफ के ओंकार चंद्र, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनिगाछी एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।