Fri. Apr 26th, 2024

हरपुर के शराब माफिया रविकांत ऊर्फ नन्हू को बनियापुर पुलिस ने किया गिरफ्तार जबकि दो अन्य फरार

Share this News

अर्जुन सिंह की रिपोर्ट :

यूं तो बिहार में शराबबंदी हुए तकरीबन 5 साल से ज्यादा का वक्त गुजर गया लेकिन इस शराबबंदी के साथ ही बिहार में अवैध शराब की तस्करी का सिलसिला बदस्तूर जारी है.।बिहार में कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन में भी अवैध शराब का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. बड़ी मात्रा में कई जगहों से जिले में अवैध रूप से शराब लाई जा रही है और बेचीं जा रही है  जिसका जीता-जगता उद्धारहण छपरा  जिला के बनियापुर थाना के हरपुर कराह गांव में देखने को मिला।  बनियापुर पुलिस द्वारा छापामारी कर  हरपुर दक्षिण टोला निवासी रविकांत ऊर्फ नन्हू (पिता -सिपाही सिंह) शराब बिक्री करते हुए रंगों हाथ गिरफ्तार  किया , जबकी वहां मौजूद अन्य लोगों ने बताया की दो शराब बेचने वाले राजकुमार सिंह वह टुनटुन सिंह अपना शराब छोड़कर पुलिस के सामने से भागने में सफल रहे। हरपुर के गांव वालो का कहना है की यह तो बस एक जगह है यहां गांव में और भी जगह शराब की बिक्री की जाती है।

बता दे की बिहार में  शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध लागू है, लेकिन यह सिर्फ़ कागजों पर दिखता है ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। । शराबबंदी की पहल 9 जुलाई 2015 को हुई थी। जब नीतीश के कार्यक्रम में एक महिला ने कह दिया था कि ‘मुख्यमंत्री जी, शराब बंद कराइए। घर बर्बाद हो रहा है।’ तब नीतीश जी ने फ़ौरन ऐलान कर दिया कि अगली बार सरकार में आए, तो शराब बंद कर देंगे। अब जब नीतीश जी ने वादा किया था तो निभाना तो था ही।

बिहार में शराबबंदी का हाल क्या है वो आप सब बखूबी जानते हैं। पूर्ण शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी बिहार में शराब का धंधा मंदा तो जरूर पड़ा है परंतु मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सख्ती के बाद भी यह धंधा पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है। सरकार के लाख दावों के बाद भी समय-समय पर शराब की जब्ती व शराब के साथ गिरफ्तारियां इसके प्रमाण हैं।

वैसे पुलिस के आंकड़े यह बताने के लिए काफ़ी हैं कि अवैध शराब पकड़ने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों पर गौर करें तो बिहार में अप्रैल 2016 से लागू पूर्ण शराबबंदी के बाद साल 2021 के जनवरी तक राज्य में शराब का सेवन करते हुए 3 लाख 39 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सीमावर्ती राज्य और नेपाल के 5401 तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए अधिकतर लोग या तो शराब पीने वाले हैं फिर इसे लाने के लिए कैरियर का काम करने वाले हैं। आज तक किसी बड़े शराब माफियाओं को पुलिस नहीं पकड़ सकी है। करीब 51.7 लाख लीटर देशी शराब और 94.9 लाख लीटर विदेशी शराब बरामद की गई है। मुजफ्फरपुर, वैशाली, गोपालगंज, पटना, पूर्वी चपारण, रोहतास और सारण वाले इलाकों में शराब की अधिकतम बरामदगी हुई है। जनवरी 2021 तक 2 लाख 55 हजार 111 मामले दर्ज किए गए हैं। 470 अभियुक्तों को कोर्ट से सजा मिली । 619 पुलिसकर्मियों पर विभागीय कार्रवाई की गई । 348 कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज की गई जबकि 60 पुलिस पदाधिकारी थानाध्यक्ष पद से हटाए गए

इसका सीधा सा मतलब यही है कि बिहार में शराब बंदी के बाद भी कारोबारियों का बोलबाला रहा है।  बिहार में कभी पेट्रोल टैंकर तो कभी गैस सिलेंडर से शराब की तस्करी करने का मामला सामने आता रहता है।  कहने के लिए बिहार में पूर्ण रूप से शराब बंदी कानून लागू है, लेकिन सूबे में धड़ल्ले से शराब का अवैध कारोबार भी बदस्तूर जारी है। इस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए, बता दें कि कुछ दिन पहले सूत्रों से ये खबर मीडिया में थी की  बिहार में शराब की होम डिलीवरी हो रही है। इस धंधे में ना केवल माफिया बल्कि प्रशासन तथा कुछ राजनेता भी शामिल हैं। पैसे के लोभ में नए उम्र के लडक़े-लड़कियां पढ़ाई-लिखाई छोडक़र शराब की होम डिलीवरी और बिक्री में लग गए हैं। जिसका सीधा असर आने वाली पीढ़ियों पर हो रहा है और समाज का तना-बाना बिगड़ता दिखाए दे रहा है।

इधर, पिछले दिनों अलीगढ की खबर भी पुरे  देश के लोगो ने देखा जहाँ अवैध शराब पी कर कई लोगों की जान चली गयी तब जा कर प्रशासन हरकत में आया। यहाँ  ये देखना होगा की उपरोक्त छपरा जिला के बनियापुर थाना के हरपुर गांव में जो अवैध शराब का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है उस पर रोक लगाने में पुलिस का क्या ठोस कदम उठाती है। शराबबंदी का कानून समाज के लिहाज से बहुत अच्छा कहा जा सकता है, पर शराब माफियाओं के चलते इसकी धज्जियां भी खूब उड़ाई जा रही है, अब कूर्सी पर बैठे सिहासी महकमों को यह सोचना होगा कि सूबे में इसे पूर्ण रुप से कैसे रोका जाए।