हमारा पंचायत कोरोना मुक्त पंचायत अभियान को लेकर हुई बैठक

Share this News

हमारा पंचायत कोरोना मुक्त पंचायत अभियान को लेकर हुई बैठक

रिपोर्ट – सुमित झा
दरभंगा :- जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम निर्देश के आलोक में दरभंगा जिला के कई प्रखंडों के पंचायतों में आज *हमारा पंचायत कोरोना मुक्त पंचायत* अभियान के तहत,हायाघाट प्रखंड के मिर्ज़ापुर और श्रीरामपुर पंचायत के मुखिया,पंचायत समिति सदस्य,वार्ड सदस्य,सरपंच, पंच,जीविका दीदी के साथ ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज के द्वारा समीक्षा और जागरूकता बैठक आयोजित की गई।बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा कोविड टीकाकरण में आ रही समस्याओं और शंकाओं को विस्तार से रखा गया। सदस्यों द्वारा उठाई गई शंकाओं को प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर बसंत पंचानन द्वारा सिरे से खारिज करते हुए किसी भी अफवाह और भ्रांति से दूर रहने की सलाह दी गई।

मौके पर उपस्थित हायाघाट मुखिया संघ के अध्यक्ष ने लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि असामाजिक तत्वों द्वारा अनावश्यक अफवाह फैला कर लोगों को भ्रमित किया जाता है,जिन पर कार्रवाई होनी चाहिए। मिर्ज़ापुर के मुखिया श्री राज कुमार चौधरी द्वारा बताया गया कि उनके पंचायत के 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों द्वारा टीका लिया गया है और आज की बैठक के बाद सभी वार्ड समिति शत प्रतिशत टीकाकरण को सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने कहा कि मिर्ज़ापुर पंचायत में मास्क वितरण और सैनिटाइजेशन का काम पूर्ण हो चुका है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है और निश्चित रूप से 15 जून तक अभियान चलाकर शत प्रतिशत टीकाकरण करा लिया जाएगा।श्री राम पुर पंचायत के बैठक में सभी वार्ड समिति सदस्य द्वारा यह शपथ ली गयी कि उनके द्वारा हर घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा।15 जून के पूर्व लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास किया जाएगा।इस अवसर पर मुखिया श्री बबलू ठाकुर ने बताया कि उनके द्वारा आज ही सपरिवार टीका लिया गया है, जो पूरी तरह सुरक्षित है। इसके पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार द्वारा टीकाकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई तथा बताया गया कि कोविड वैक्सीनेशन को और अधिक विस्तृत एवं आम लोगों को अधिकतम जागरूक और भागेदारी पूर्ण करने के उदेश्य से वार्ड अनुसार वेक्सिनेशन कमेटी बनाईं गई है।जिसमे उस वार्ड के वार्ड सदस्य,वार्ड सचिव, पंच,आशा,जीविका दीदी और कम से कम दो स्थानीय शिक्षक सदस्य होंगे,जो उस वार्ड के सभी घर और परिवारों से मिलकर, वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करेंगे और तथाकथित भ्रांतियों को भी दूर करेंगे।

साथ ही सीमित क्षेत्र रहने से मॉनिटरिंग भी होगी

इसके साथ ही सभी पंचायतों में दो दो नोडल पदाधिकारी भी बनाये गए हैं, जो सभी वार्ड समिति से नियमित समीक्षा करेंगे।प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि टीकाकरण अभियान को पुनीत उदेश्यों के रूप में लेना होगा क्योंकि, यह मानवता की रक्षा और जीवन बचाने का अभियान है।अगर आज हम टीकाकरण नहीं करा रहे हैं,तो आने वाली भावी पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी और यह एक विनाशकारी भूल साबित होगी।बठक की

अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज द्वारा बताया गया कि टीकाकरण ही महामारी से रक्षा का सबसे प्रभावी हथियार है। सभी व्यक्ति संभावित तीसरी लहर से पूर्व टीकाकरण अनिवार्य रूप से करा लें।बैठक में दोनों पंचायत के मुखिया के साथ साथ सभी पंचायत सचिव,लेखापाल,तकनीकी सहायक,सरपंच एवं अन्य जन प्रतिनिधि और जन सामान्य लोग उपस्थित थे।