दुखवा का से कहीं….? ‘ जीपीएम की शिक्षिकाएं हुई आहत.

Share this News

आनंद वर्मा छपरा संवाददाता की रिपोर्ट

जय प्रकाश महिला महाविद्यालय, शिक्षक संघ के हिन्दी दैनिक समाचार पत्र में निकले ‘शिक्षकों की अनुपस्थिति’ के समाचार कि कड़ी निंदा एवं भर्त्सना करता है। महाविद्यालय परिसर में भीषण जलजमाव के कारण शिक्षकों के लिए परिसर में बैठना तथा अपनी कक्षा तक पहुंचना कठिन था। एक दो शिक्षक जो बहुत जद्दोजहद से अपने कक्ष तक पहुंचने का प्रयास कर रहे थे तभी जल में तैरते हुए सांप को देख कर हड़कंप मच गया। बाकी सभी उपस्थित शिक्षकों में इससे काफी भय व्याप्त हो गया। इस संदर्भ में यह विदित हो कि शहर में भीषण जलजमाव के बावजूद भी सभी शिक्षिकाएं नियम पूर्वक समय से महाविद्यालय आई।

ज्ञातव्य हो कि महाविद्यालय की आधारभूत संरचना बिना देखभाल के जर्जर हो चुकी है जो बरसात के दिनों मे और भी चिंताजनक है। कमरों की छत और छज्जे यदा-कदा गिरते रहते हैं जिससे छात्राओं एवं शिक्षिकाओं के चोटिल एवं हताहत होने की आशंका हमेशा बनी रहती है। परिसर में बड़ी- बड़ी झाड़ियां, जहरीले घास-फूस एवं कूड़े का अंबार बिखरा पड़ा है। परिसर के टूटे होने के कारण मवेशी आ जाते हैं। बरसात में इससे भयंकर बदबू आती है साथ ही जलजमाव से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है तथा कई प्रकार के जहरीले जीव-जंतु तथा कीड़े मकोड़े परिसर में दिख जाते हैं।

परिसर में शौचालय की भी दयनीय या यूं कहा जाए तो नारकीय स्थिति बनी हुई है। छात्राओं एवं शिक्षिकाओं का ऐसी स्थिति में शौचालय जाना भी दूभर रहता है जिससे कई प्रकार की बीमारियां तथा संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। यह अत्यंत दुखद है कि शहर की एकमात्र महिला महाविद्यालय में भी महिलाओं की मर्यादा एवं प्राकृतिक जरूरतों का हनन होता है एवं प्रतिदिन मानसिक प्रताड़ना से गुजरना पड़ता है। इससे छात्राओं की महाविद्यालय में उपस्थिति पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है ।
लगभग 1 वर्ष से परिसर में पानी की पाइप टूटी पड़ी है। जिससे कोविड-19 जैसे भयावह स्थिति में भी हाथ धोने तक के लिए पानी उपलब्ध नहीं है। महाविद्यालय में शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध नहीं है। इन सभी समस्याओं के प्रति प्राचार्या का ध्यान व्यक्तिगत एवं शिक्षक संघ के माध्यम से आकृष्ट किया जाता रहा है। परंतु अभी तक इसका कोई निदान नहीं हो पाया है और यह अत्यंत ही दुःखद है कि इन समस्याओं पर कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई है।

ध्यान देने की बात है कि जब हम भारतवर्ष की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ बड़े गर्व से सीना चौड़ा करके मना रहे होंगे तब अपने शहर की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाला एकमात्र महाविद्यालय आधारभूत सुविधाओं के लिए प्रशासन का मुंह ताक रहा होगा।