Mon. May 27th, 2024

कार्य- संस्कृति से ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है-जिलाधिकारी

Share this News

कार्य- संस्कृति से ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है-जिलाधिकारी

 

सारण- जिला पदाधिकारी सारण अमन समीर की अध्यक्षता में कार्य संस्कृति से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गई।सभागार में प्रखंड, अंचल से लेकर जिला के सभी विभागों के कार्यालय प्रधान उपस्थित थे। जिला पदाधिकारी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला में विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ सभी विभागों के महत्वपूर्ण योजनाओं को समय बद्ध तरीके से पूर्ण किया जाना उनकी प्राथमिकता में शामिल होगा। सभी विभागों के पदाधिकारीगण अपनी पूर्ण दक्षता के साथ प्रतिबद्ध होकर अपने दायित्वों का निर्वाहन करें। सभी पदाधिकारीगण अपने से संबद्ध कार्यों को पूर्ण करने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें।

प्रखंड एवं अंचल में विभिन्न विभागों के पदाधिकारीगणों के लिए कार्यालय में बैठने का एक निश्चित समय सूचना पट पर अवश्य प्रदर्शित हो। इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करना आवश्यक होगा। क्योंकि सरकार की छवि प्रखंड-अंचल में हो रहे जनता के सामान्य कार्यों को आसानी से संपादित होने पर ही बनती है। जिला के सभी विभागों के कार्यों की प्रत्येक महीने समीक्षा की जाएगी। अतः सभी संबंधित पदाधिकारीगणों को अपने-अपने विभागों के सरकारी पत्रों का रखरखाव आगत पंजी के जरिए प्रदर्शित करना आवश्यक होगा ।कार्यालयों का नियमित निरीक्षण वरीय पदाधिकारी गणों के द्वारा किया जाएगा। लंबित कोर्ट केसों की नियमित समीक्षा वर्ष वार की जाएगी।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस को जिला के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को पोशाक एवं पौष्टिक भोजन नियमित रूप से मिले इसके लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इसकी नियमित जांच भी की जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण हेतु अधिग्रहित भूमि के एवज में रैयतो को भुगतान हेतु विशेष कैंप लगाने का निर्देश दिया गया। प्राकृतिक आपदा से मृत हुए व्यक्तियों के आश्रित परिजनों को अनुग्रह अनुदान की राशि नियमानुसार तत्काल देने का निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग को मरीजों के इलाज एवं दवाई की उपलब्धता नियमानुसार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। शिक्षा विभाग को रजिस्टर्ड निजी विद्यालयों में एक्ट के प्रावधान के तहत निर्धन छात्रों का नामांकन करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। शहरी क्षेत्रों में नियमित रूप से अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया जाएगा।मानसून पूर्व नाली की सफाई के कार्यों की नियमित समीक्षा की जाएगी।गलत विद्युत विपत्र के सुधार हेतु विशेष कैंप लगाने का निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों को अपने अपने कार्यालयों की साफ-सफाई एवं कर्मियों की समय पर कार्यालय में उपस्थिति के साथ-साथ कागजातों के ढंग से रखरखाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रशासन को टीम वर्क की भावना से काम करना चाहिए विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय से लक्षित कार्यों को आसानी से संपादित किया जा सकता है। बैठक में उप विकास आयुक्त सारण, प्रियंका रानी, अपर समाहर्ता सारण डॉ गगन,एटीओ डॉ. संतोष कुमार सभी जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, कार्य विभागों के अभियंतागण सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी, सीडीपीओ उपस्थित थे।