Fri. May 17th, 2024

मासिक धर्म में टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित, अफवाहों पर नहीं दें ध्यान

Share this News

• पीआइबी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अफवाहों का किया है खंडन

• युवतियां व किशोरियां मासिक धर्म के दौरान ले सकती है कोविड टीकारण

छपरा: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दिया जायेगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन कार्य भी प्रारंभ किया जा चुका है. टीकाकरण में इस आयुवर्ग की किशोरियां व युवतियां भी शामिल हैं. लेकिन हाल ही में एक मैसेज के माध्यम से यह अफवाह फैलाया जा रहा है कि पीरियड के दौरान महिलाओं द्वारा वैक्सीन लिया जाना सुरक्षित नहीं है. इस मैसेज के सोशल मीडिया पर वायरल होने के जहां किशोरियों में डर है वहीं वे इसकी सही जानकारी भी प्राप्त करने की कोशिश कर रही हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा ऐसी अफवाहों का खंडन करते हुए इन मिथ्यात्मक व भ्रांतिपूर्ण बातों से दूर रहने की अपील की गयी है. इस अफवाह को दूर करने के लिए मंत्रालय द्वारा इस बात की जानकारी दी गयी है कि पीरियड्स के दौरान किशोरियां टीकाकरण करा सकती हैं और इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं है.

भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो के हवाले से भी इस अफवाह को ट्विटर पर खाजिर करते हुए कहा गया है कि मासिक धर्म का कोविड वैक्सीन से कोई लेना देना नहीं है. स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा यह आश्वस्त किया गया है मासिक धर्म के दौरान कोविड वैक्सीन का टीकाकरण सुरक्षित है. इस तरह की सूचनाओं के खंडन और इसे सोशल मीडिया पर नहीं फैलाने की अपील की गयी है.

ऐसे मैसेज का करें पूरी तरह खंडन:

सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं को पीरियड के पाँच दिन पहले और पाँच दिन बाद वैक्सीन नहीं लेने की बात कही जा रही है. मैसेज में कहा गया है कि पीरियड के पांच दिन पहले और पांच दिन बाद में उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. पीरियड के दौरान वैक्सीन लेने पर संक्रमण का खतरा अधिक है. लेकिन यह महज मिथ्या है और अब तक इससे जुड़ी सच्चाई की पुष्टि नहीं की गयी है. ऐसे मैसेज मिलने पर इसका खंडन करें और अपने सोशल मीडिया पर इसे अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करें.

मासिक धर्म प्रकृति प्रदत्त प्रक्रिया:

महिलाओं का मासिक धर्म एक प्रकृतिप्रदत्त प्रक्रिया है और बिना किसी बाधा महिलाएं अपनी रोजमर्रा की जीवन को व्यस्त रख सकती हैं. मासिक धर्म के दौरान महिलाएं व किशोरियां साफ सफाई का अधिक ध्यान रखें. टीकाकरण के बाद यदि मासिक धर्म में बदलाव हो तो इसे टीकाकरण का असर नहीं मानना चाहिए. मासिक धर्म के समय में बदलाव या रक्त बहाव के अन्य कारण भी हो सकते हैं और इसके लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह ली जानी चाहिए. कोविड टीकाकरण का कोई भी नकारात्मक प्रभाव प्रजनन शक्ति पर नहीं पड़ता है.