मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गड्ढे में बना नाला खुद जल निकासी से पहले ही डुब गया

Share this News

नितीश कुमार की रिपोर्ट

सहरसा – जिले के बनमा ईटहरी प्रखंड में पदाधिकारियो की उदासीनता के कारण मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत बनायी जा रही सड़क, नली-गली योजनाओ में लूट मची हुई है। यहां गांव-मुहल्लो को लाभ पहुंचाने के लिए योजनाओ की रूप रेखा तैयार नहीं किया जाता बल्कि पंचायत के सरकारी मद में पड़ा राशि को खत्म करने के लिए योजना जहां मन हुआ वहीं चला दी जाती है और उस योजना का बिना स्थल निरीक्षण किये भुगतान भी आसानी से कर दिया जाता है। इससे ऐसा लगता है कि सरकारी नियम व कानून को ताक पर रख कर जितना जल्दी हो खजाना को साफ कर देना ही उचित समझा जा रहा है।

क्या है मामला

प्रखंड के सरबेला पंचायत के कुसमी गांव वार्ड नंबर 9 में महज 15 से 20 दिन पहले एक नाला का निर्माण किया गया है। जो नाला गुफरान के घर से गुफरान के पोखर तक बनाया गया है। इसकी लंबाई करीब 300 फीट बताया गया है। जो कि करीब 3 से 4 लाख रूपया की लागत से बनायी गई है। इधर ग्रामीणो का आरोप है कि नाला निर्माण की सही से जांच हो तो इसकी गुणवत्ता की पोल खुल जाएगी। नाला निर्माण के दौरान कार्य स्थल पर न तो पंचायत सेवक मौजूद थे और न ही जेई मौजूद थे। लिहाजा जैसे मन हुआ वैसे ही नाला का निर्माण कर दिया गया।

नहीं लगा है सूचना पट्ट

योजना कार्य स्थल पर या उसके इर्द-गिर्द कहीं भी सूचना पट्ट लगा हुआ नहीं है। जबकि सूत्र बताते हैं कि नाला निर्माण की राशि का भुगतान कर दिया गया है। बताया जाता है कि भुगतान राशि में सूचना पट्ट के लिए भी अलग से राशि को जोड़कर भुगतान किया गया है। स्थल पर सूचना पट्ट लगा नहीं होने से ग्रामीणो को योजना की पूर्ण जानकारी नहीं मिल पायी है। किस मद से बना है और योजनाओ की रूप रेखा क्या है। जबकि नियम है कि कार्य शुरू होने से पहले ही स्थल पर सूचना पट्ट लगाया जाय।

जल निकासी की बात तो दूर गड्ढे में बना डाला नाला

नाला का निर्माण ग्रामीणो को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए बनाया जाता है। लेकिन यहां नाला का निर्माण मुख्य सड़क मार्ग से करीब 10 फीट गड्ढे में बनाया गया है। इसके बाद अंतिम छोड़ मुख्य सड़क मार्ग के किनारे लाकर छोड़ दिया गया है। जहां अभी बरसात का पानी जमा होने से पानी में नाला ही डूबा नजर आ रहा है और पूरे नाला के अंदर बारिश का पानी भर गया है।

किसने बनाया नाला

 

टबताया जाता है कि यह नाला वार्ड नंबर 9 के वार्ड सदस्य मुन्नी खातुन तथा सचिव मो कलीम उद्दीन के द्वारा मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नाला का निर्माण किया गया है। जिसका पंचायत के वार्ड मद से राशि खर्च किया जाना बताया जाता है।

नाला से कितने लोगो को मिलेगा लाभ

लाखो रूपया की लागत से बनाये गये इस नाला से मात्र एक घर को लाभ मिलना बताया जाता है। जो कि बताया जाता है कि गुफरान के घर के समीप से निकली यह नाला के इर्द-गिर्द कोई घर नहीं है। वहीं इस नाला की पूरी लंबाई के दौरान भी कोई घर नजर नहीं आ रहा है। अर्थात इस नाला से मात्र एक घर को लाभ मिलेगा। जबकि नियम है कि योजना की रूप रेखा वहीं तैयार किया जाए जहां बहुसंख्यक अर्थात एक-दो से अधिक परिवारो को लाभ मिल सके।

क्या कहते हैं पंचायत सेवक तथा जेई

पंचायत के प्रभारी पंचायत सेवक मुरली प्रसाद यादव ने बताया कि योजना का कितना भुगतान किया गया है इसको लेकर फिलहाल पूरी जानकारी नहीं है। वहीं जेई मिलटन कुमार ने बताया कि पूरी राशि का भुगतान नहीं हुआ है। लेकिन 60 प्रतिशत का भुगतान किया गया है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

बीडीओ चन्द्रगुप्त कुमार बैठा ने बताया कि जेई से रिर्पोट मांगा जाएगा। इसके बाद जांच पड़ताल की जाएगी।

● मात्र एक घर को लाभ पहुंचाने के लिए बनाया गया नाला

● जल निकासी से पहले ही डूब गया गड्ढे में बना नाला, खुद डूबा पानी में

कार्य स्थल पर नहीं लगाया गया सूचना पट्ट