Sat. Apr 27th, 2024

मुम्बई से लौट रहे गौसपुर के प्रवासी की यूपी में मौत, शव लेने परिजन झांसी रवाना

Share this News

रिपोर्ट-के. के. सिंह सेंगर

एकमा (सारण)। रसूलपुर थाना क्षेत्र के गौसपुर गांव निवासी एक प्रवासी की मुम्बई से बस द्वारा घर लौटने के दौरान यूपी के झांसी में हालत बिगड़ने के बाद मौत हो गई है। यूपी के झांसी जिले में स्थित मोंठ कोतवाली पुलिस द्वारा मोबाइल फोन से वारदात की सूचना पाकर गौसपुर गांव से शव लेने के लिए महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज झांसी के लिए रवाना हो गए हैं।
बताया गया है कि रसूलपुर थाना इलाके में स्थित आमडाढ़ी पंचायत के गौसपुर गांव निवासी सुखदेव सिंह के पुत्र प्रभुनाथ सिंह (59) रोजी-रोटी की तलाश में मुम्बई गए थे।इसी दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु लॉकडाजन में वह मुम्बई में ही फंस गए। इन दिनों सरकार द्वारा ट्रेनों व बसों के माध्यम से प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से पहल शुरू की गई है। प्रवासी प्रभुनाथ सिंह भी सड़क मार्ग से अपने घर लौट रहे थे। सोमवार की सुबह मध्यप्रदेश-यूपी बॉर्डर पर वह पहुंचे थे। वहीं से अपने घर मोबाइल द्वारा बातचीत भी किए थे। घर वालों को भी जल्दी ही प्रभुनाथ सिंह के घर लौटने का इंतजार हो रहा था। सोमवार की सुबह वह रक्सा बॉर्डर पर प्रवासी मजदूरों के साथ यूपी रोडवे़ज बस में बैठकर गन्तव्य के लिये रवाना किए गए थे।

Posted by बदलता बिहार न्यूज़ on Monday, 18 May 2020

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=255357209210191&id=104877220924858

#Lockdown में उबाउपन फील नही हो जुड़िए ना हम से आज भोजपुरी जगत के जानेमाने एक्टर एव लोकगायक #आलम राज जी आ गए है!! 19-05-2020 को 11:00 बजे आप लोग कमेंट के जरिए उनसे लाइव बातें करें और होंगी बहुत सारे मनोरंजन की बातें अभी तक हमारे पेज को लाइक और फॉलो नहीं किए हैं तो अवश्य कर लीजिए क्योंकि ऐसा मनोरंजन आप लोगों को मिलता रहेगा।।

बताया गया है कि इन प्रवासी मजदूरों की बस जब राष्ट्रीय राज मार्ग स्थित पूंछ के पास पहुंची, तो बस में स़फर कर रहे यह प्रभुनाथ सिंह नामक प्रवासी मजदूर अचानक बस में गिर पड़े। यह देख यूपी रोडवेज बस में बैठे अन्य सभी म़जदूरों में अ़फरा-त़फरी मच गयी।
पुलिस क्षेत्राधिकारी अभिषेक कुमार राहुल व मोंठ कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार अवस्थी ने मोबाइल फोन पर बताया कि अलीगढ़ बस डिपो की गाड़ी संख्या यूपी 87 टी 1976 के चालक मुकेश शर्मा व गिरिराज द्वारा झांसी जिले के रक्सा बॉर्डर से मुम्बई से बनारस जाने के लिये प्रवासी म़जदूरों को लेकर निकले थे। बस में कुल 55 यात्री सवार थे। रोडवेज बस जब एनएच स्थित पूंछ क्षेत्र में पहुंची। इसी बीच बस में बैठे 59 वर्षीय अधेड़ प्रभुनाथ सिंह पुत्र सुखदेव सिंह अचानक बेहोश होकर बस में गिर पड़े। यह देख बस में बैठे अन्य म़जदूरों में हड़कम्प मच गया। चालक ने बस में बैठी सवारियों को हाइ-वे पर स्थित एक ढाबे पर उतारा गया। इसके बाद बेहोशी की हालत में पड़े अधेड़ को बस से ही लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोंठ में पहुंचाया गया। जहां चिकित्सकों ने प्रभुनाथ सिंह को मृत घोषित कर दिया। वहीं इसकी सूचना पाकर उप जिलाधिकारी मंजूर अहमद अंसारी, क्षेत्राधिकारी अभिषेक कुमार राहुल, इंस्पेक्टर अजय कुमार अवस्थी, उप-निरीक्षक सत्यदेव पाठक भी अस्पताल पहुंचे। मोंठ कोतवाली पुलिस ने शव को कब़्जे में लेकर व पंचनामा के बाद सील करके पोस्टमॉर्टम के लिए महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज झांसी भेज दिया।


मृतक के पास पुलिस को उसका आधार कार्ड मिला था। इसके बाद यूपी के पत्रकार के. के. सिंह सेंगर ने पुलिस क्षेत्राधिकारी अभिषेक कुमार राहुल व मोंठ कोतवाली के इंस्पेक्टर अजय कुमार अवस्थी से मोबाइल फोन पर वारदात की जानकारी प्राप्त किया। इसके बाद पुलिस क्षेत्राधिकारी व कोतवाली के इंस्पेक्टर को मृतक के परिजनों से पूरी जानकारी लेकर साझा किया। इसके बाद बिहार से यूपी के झांसी के लिए परिजन रवाना हुए। मृतक के भाई प्रदीप सिंह ने बताया कि मंगलवार की सुबह बिहार के सारण जिले के रसूरलपुर थाना क्षेत्र के गौसपुर गांव से मृतक के छोटे भाई आनंद सिंह व बेटे राजू कुमार सिंह भी शव लेने झांसी पहुंच गए।
मंगलवार को मोंठ कोतवाली के इंस्पेक्टर अजय अवस्थी ने तत्परता पूर्वक सभी व्ववस्था करके शव का पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद परिजनों को शव सौंप दिया। इस दौरान इंस्पेक्टर श्री अवस्थी ने परिजनों को मृतक की तलाशी के दौरान मिले मोबाइल, नकदी व अन्य कागजातों व सामानों को भी सौंप दिया। मोंठ कोतवाली पुलिस, सीओ, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के प्रति सराहनीय सहयोग के लिए आभार जताते हुए मृतक के परिजन वाहन पर शव लेकर बिहार के लिए रवाना हो गए हैं। बहरहाल, मृतक के परिवार में मातम छाया हुआ है।
उधर जिला परिषद प्रतिनिधि हरेराम यादव, राजद नेता देवकुमार सिंह, समाजसेवी व राजद नेता श्रीकांत यादव, पूर्व मंत्री गौतम सिंह, शिक्षाविद ई. जयप्रकाश सिंह, जदयू नेता राजीव कुमार शर्मा आदि ने प्रवासी मृतक के परिजनों को आपदा राहत कोष से पर्याप्त आर्थिक सहायता मुहैया कराने की मांग की है।