WHO ने जारी की गाइडलाइन, कोरोना से बचने के लिए जानें- क्या करें, क्या नहीं

Share this News

सेन्ट्रल डेस्क- विश्व में कोरोना का कहर जारी है. दुनिया के कई देशों में जारी लॉकडाउन के बाद भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. जबतक कोरोना का वैक्सिन नहीं मिल जाता सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग ही इससे बचाव का एकमात्र उपाय है. इन सबके बीच पहली बार WHO ने खाने-पीने को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है. इसमें WHO ने कई तरीके बताए हैं, जिसे हम अपनी डेली लाइफ में शामिल करके बिमारियों से दूर रह सकते हैं.

खाने को सुरक्षित रखने के लिए किन WHO ने 5 तरीके बताएं हैं

1.सफाई का रखें खास ख्याल

यदि आप बिमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो सफाई का खास ख्याल रखे. खाना बनाने या खाद्य सामग्री छूने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें. किचन एरिया को किसी भी तरह के कीड़े-मकोड़े और जानवरों से दूर रखें. अचछी तरह से इसे साफ करें और समय-समय पर सेनेटाइज भी करें. यह हमारे लिए जरुरी है. क्योंकि गंदी जगहों, पानी और जानवरों में खतरनाक सूक्ष्मजीव पाए जाते हैं. जो हाथों के जरिए खाने में पहुंच सकते हैं.

2.कच्चा और पका खाना को अलग रखें

खाना बनाते समय एक खास ख्याल यह भी रखना है कि कच्चे मीट, चिकन या सी फूड्स को दूसरे खाने से अलग रखें. इसके पीछे का कारण यह है कि
कच्चे भोजन खास कर मांस, पोल्ट्री, सी फूड्स और उनके जूस में खतरनाक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं. यदि ये एक साथ रखे जाएंगे तो यह जीव दूसरे खाद्य पदार्थ में चले जाएंगे. इसलिए इन्हें अलग-अलग रखना जरूरी है.

इस विपदा की घड़ी में, बदलता बिहार न्यूज की एक पहल के द्वारा प्रतिदिन किसी ना किसी सेलिब्रिटी को लाईव लाकर लोगों को यह…

Posted by बदलता बिहार न्यूज़ on Monday, 11 May 2020

 

70 डिग्री सेल्सियस पर अच्छे से पकाएं खाना

मीट, अंडे, पोल्ट्री और सी फूड्स समेत अन्य खाने को अच्छे से पकाएं. इन्हें 70 डिग्री सेल्सियस पर धीरे-धीरे उबालें. वहीं इनका सूप बनाते समय ध्यान रखें कि यह गुलाबी रंग का ना दिखे. पकने के बाद बिल्कुल साफ दिखना चाहिए. ठंडा हो जाने पर पके हुए भोजन को खाने से पहले एक बार फिर से अच्छे से गर्म करें.
स्टडी में यह बात सामने आई है कि 70 डिग्री सेल्सियस तापमान पर पका खाना सुरक्षित होता है औऱ इतने डिग्री पर खाना पकाने से सारे कीटाणु मर जाते हैं. कीमा, मीट और पोल्ट्री फूड बनाते समय खास ध्यान देने की जरुरत है.

4. खाने को सुरक्षित तापमान पर रखें

कमरे के तापमान पर पके हुए खाने को 2 घंटे से अधिक न छोड़ें. पके हुए खाने को उचित तापमान पर फ्रिज में रखें. खाने को फ्रिज में बहुत देर तक ना रखें. भोजन परोसने से पहले उसे कम से कम 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छे से गर्म करें. इसके पीछे का कारण यह है कि कमरे के तापमान पर रखे खाने में सूक्ष्मजीव बहुत तेजी से बढ़ते हैं. कुछ खतरनाक कीटाणु को छोड़कर सारे कीटाणु 5 डिग्री से कम और 60 डिग्री से ज्यादा तापमान में यह सूक्ष्मजीव पनपने बंद हो जाते हैं.

हमेश साफ पानी का करें इस्तेमाल

खाने-पीने में हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें. पीने से पहले पानी को उबाल लें तो ये अच्छा होगा. वहीं सब्जियों और फलों को भी अच्छे से धोएं. हमेशा ताजा फल औऱ सब्जियों को इस्तेमाल करें. एक्सपायरी डेट से आगे के खाने का इस्तेमाल ना करें.इसके पीछे का कारण यह है कि पानी और बर्फ में भी कई बार खतरनाक सूक्ष्मजीव पाए जाते हैं जो पानी को जहरीला बना देते हैं. उबाल कर पीने से इसमे के सारे कीटाणु मर जाएंगे.