Sat. May 18th, 2024

इटली में पुल ढहा, 35 लोगों की मौत, 12 लापता

Share this News

जेनोवा, 15 अगस्त (हि.स.)। इटली के उत्तर पश्चिम शहर जेनोवा में मंगलवार को भारी बारिश के बीच एक पुल ढह गया जिसमें कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

एक पुलिस ने अधिकारी ने बीबीसी को यह जानकारी देते हुए बताया कि 12 लोग अब भी लापता हैं। मौके से मिली रिपोर्टों में बताया गया है कि मलबे में फंसे लोगों के रोने और चिल्लाने की आवाज सुनाई दे रही है।

इस हादसे में पुल का एक बहुत बड़ा हिस्सा (दर्जनों मीटर) ढह गया है। ढहे हुए पुल का मलबा पोलिसिवेसा नदी में गिरा और नदी के बहाव के साथ बह गया।

एक प्रत्यक्षदर्शी पिएत्रो एम आल्सा ने इटली की न्यूज एजेंसी अन्सा को बताया कि करीब साढ़े ग्यारह बजे अचानक पुल पर बिजली गिरी और इसके बाद पुल ढह गया।

राहत और बचाव कार्य जोर शोर से चलाए जा रहे हैं । मलवे फंसे लोगों को निकालने के लिए तीन सौ बचाव कर्मी प्रयासरत हैं और खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं।

इस दुर्घटना के बाद इटली के गृहमंत्री ने कहा है कि जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय होगी। उधर, आपातकालीन सेवा के अधिकारियों ने कहा कि हादसे के समय करीब 30 से 35 कारें और तीन भारी वाहन पुल पर मौजूद थे जो नीचे गिर गए।

बताया जाता है कि भारी बारिश के दौरान पुल का एक खंबा गिर पड़ा। पुल टूटने के बाद इसका मलबा करीब 45 मीटर नीचे आ गया और पास के रेलवे ट्रैक और इमारतें नदी में बिखर गईं।

बचाव कार्य में जुटे एक कर्मचारी ने इटली की समाचार एजेंसी अन्सा को बताया कि पुल के बाकी हिस्से के भी गिरने का खतरा है। इस वजह से आसपास की इमारतों को खाली कराया जा रहा है।

इस पुल का नाम मोरांडी ब्रिज है। इसका निर्माण साल 1960 में हुआ था। यह पुल ए10 टोल पर पड़ता है। यह पुल इटली के तटीय क्षेत्र रिवेरा और फ्रांस के दक्षिण तटीय इलाके को जोड़ने वाली सड़क पर पड़ता है।