Fri. May 17th, 2024

चीन के साथ व्यापार युद्ध में ट्रंप ने किया जीत का दावा

Share this News

वाशिंगटन, 05 अगस्त (हि.स.)। अमेरिका और चीन के बीच जारी कारोबारी जंग के दौरान दोनों देशों में वाक् युद्ध भी जारी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि व्यापार युद्ध में चीन को नुकसान हुआ है, जबकि उनका देश विजयी हुआ है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “ टैरिफ कल्पना से बेहतर काम कर रहा है। पिछले चार महीनों में चीन का बाजार 27 प्रतिशत गिरा है और वह हम से बात कर रहे हैं। हमारा बाजार सर्वकालिक मजबूत है, और व्यापार मुद्दे पर सफलतापूर्वक मोल- जोल के बाद हम नाटकीय ढंग से ऊपर जाएंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि टैरिफ का उनके इस्पात उद्योग पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। अमेरिका में प्लांट्स खुल रहे हैं। स्टील का काम करने वाले लोग फिर से काम कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि टैरिफ उनके देश को ज्यादा अधिक समृद्ध बना देगा। वह उचित व्यापार सौदों पर बातचीत करने के लिए उनका उपयोग कर रहे हैं और अगर अभी भी कोई देश बातचीत करने के इच्छुक नहीं हैं, तो वह टैरिफ के रूप में अमेरिका को बड़ी राशि का भुगतान करेंगे। किसी भी तरह से जीत उनकी है।

इससे पहले चीन ने शुक्रवार को कहा था कि वह अमेरिका से आयातित करीब 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा। अमेरिका ने इसका जवाब देते हुए कहा था कि चीन को जवाबी कार्रवाई करने के बजाय उसकी अनुचित व्यापार गतिविधियों पर चिंताओं को दूर करना चाहिए।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि वह अमेरिका से आयातित 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर 5 से 25 प्रतिशत का शुल्क लगाएगा।

विदित हो कि दोनों देश के बीच यह विवाद अप्रैल महीने में शुरू हुआ था। जब ट्रंप प्रशासन ने अल्युमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाया था। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया था।