ट्रंप को सता रहा महाभियोग प्रस्ताव का डर

Share this News

वाशिंगटन, 11 दिसंबर (हि.स.)। साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान किए गए वित्तीय नियमों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सशंकित हैं। राष्ट्रपति को लग रहा है कि उनके खिलाफ महभियोग प्रस्ताव लाया जाना अवश्यंभावी है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में अभियोजक ने एक याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि ट्रंप के पूर्व अटर्नी माइकल कोहन ने साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के निर्देश पर नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाए जाने की चर्चा शुरू हो गई है।

समाचार चैनल सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप ने चिंता जाहिर की है कि सदन की कमान संभालने के बाद डेमोक्रेट्स उनके खिलाफ महाभियोग ला सकते हैं। विदित हो कि जांच टीम राष्ट्रपति के खिलाफ कई आरोपों की जांच कर रही है। इनमें विशेष काउंसेल रॉबर्ट मूलर ने राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की जीत की वैधता के परीक्षण के लिए 18 महीने का एक जांच अभियान शुरू किया है।

अभियोजक का कहना है कि ट्रंप के वकील ने साल 2016 के चुनाव को प्रभावित करने के लिए अवैध भुगतान किए। अमेरिकी संघीय कानून के तहत चुनाव को प्रभावित करने के लिए किए गए भुगतान का उल्लेख चुनावी खर्च में करना अनिवार्य होता है।

अभियोजक ने यह भी आरोप लगाया है कि वकील कोहेन ने फर्जी कंपनी बनाकर चालान के जरिए छोटी – छोटी रकम का भुगतान किया ताकि किसी को संदेह ना हो। हालांकि राष्ट्रपति ने इस तरह के सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है।