Fri. May 17th, 2024

मिसूरी: नौका डूबने से 17 लोगों की मौत

Share this News

लॉस एंजेल्स, 21 जुलाई (हि.स.)। अमेरिका के मिड वेस्ट मिसूरी के दक्षिण में टेबल राक लेक में अकस्मात तूफान आने से एक नौका के डूब जाने पर 17 लोग मर गए हैं। इनमें इंडियाना स्टेट से घूमने के इरादे से आए नौ लोग एक ही परिवार के थे। घटना गुरुवार रात की है|
नौका में 31 लोग सवार थे। नौका चालक सहित दो लोग बच गए हैं। सात लोगों को घायलावस्था में समीप के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के समय नदी में दो ही नौका थीं, जिनमें से एक समय रहते किनारे आ गई, जबकि यह नौका तूफान में डूब गई। मिसूरी की आबादी करीब साठ लाख है| यहां की लेक बहुत ही रमणीय हैं, जहां दूर-दूर से पर्यटक नौका विहार करने आते हैं।
इस परिवार में से जो दो लोग बच गए थे, उनमें से एक सुश्री रोलसन ने बताया है कि परिवार के लोग घूमने के इरादे से आए थे। इनमें तीन पीढ़ियों के लोग थे। इनमें एक बच्चे की उम्र एक साल थी, जबकि परिवार के मुखिया की आयु 70 साल की थी। ये सभी लोग स्कूलों में बच्चों की छुट्टियों के कारण एक बड़ी वैन में आए थे। डूबती नौका और इसमें सवार लोगों को बचाने के लिए इर्द-गिर्द के लोगों और मछुआरों ने कोशिश की और सीआरपी दी गई।
नेशनल मौसम विज्ञान विभाग ने तूफान के आने की पहले सूचना दी थी, लेकिन जब तक नौका चालक को यह सूचना मिलती, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।
इस नदी के करीब ‘बरेंसन आदिवासी’ का कहना है जब नौका विहार के समय यहां के लोग लोकगीत गाते हैं, तो हवा में एक सिहरन सी पैदा होती है और बच्चे सीटी बजाकर आनंद उठाते हैं। पिछले चालीस साल में यह पहली घटना बताई जाती है।