Tue. May 21st, 2024

मौद्रिक नीति के पहले बैंक प्रमुखों से मिले आरबीआई गर्वनर

Share this News

Lनई दिल्ली, 28 जनवरी (हि.स.)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर शक्तिकांत दास ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुख अधिकारियों से मुलाकात की। मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले ये मुलाकात अहम मानी जा रही थी। 07 फरवरी को आरबीआई मौद्रिक नीति की घोषणा कर सकता है। आरबीआई, वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के पीछे मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले सभी सरकारी बैंकों के कामकाज की समीक्षा करना मुख्य उद्देश्य था।
उल्लेखनीय है कि फरवरी के पहले हफ्ते में आरबीआई मौद्रिक नीति की घोषणा करने वाला है। इसी सिलसिले में आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने सभी सरकारी बैकों को अपने संदेश में बता दिया कि आरबीआई की सभी सरकारी बैकों से क्या अपेक्षाएं हैं। आरबीआई गर्वनर ने सभी सरकारी बैक प्रमुखों से बात कर देश में बैंकिंग के मौजूदा हालातों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल भी बैंकों के प्रमुख अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक ले रहे हैं। बजट पूर्व इस बैठक में देश के बैंकिंग व्यवस्था को लेकर विस्तार से बात होगी। वित्त मंत्रालय के सूत्र ने बताया कि दिनभर चलने वाली इस अहम बैठक में वित्त मंत्री संसद के बजट सत्र के पहले बैंकिंग व्यवस्था को लेकर सारी जानकारी ले सकते हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि बैंकों के मुद्दे पर विपक्ष बजट सत्र में सरकार को घेरने की तैयारी कर सकता है।