Mon. Apr 29th, 2024

बीएचयू में छात्र की हत्या, परिसर में तनाव

Share this News

वाराणसी, 03 अप्रैल (हि.स.)। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर में बिड़ला छात्रावास के समीप मंगलवार की शाम एमसीए के एक निष्कासित छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना से परिसर में तनाव व्याप्त हैं। हालात के मद्देनजर बुधवार को विश्वविद्यालय में एक दिन के लिए अवकाश घोषित कर ​दिया गया। शान्ति व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस और अर्ध सैनिक बल के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं।
सीओ (भेलूपुर) अनिल सिंह ने वारदात की जड़ छात्र गुटों की आपसी रंजिश और वर्चस्व की लड़ाई बताया है। हत्या के इस मामले में थाना लंका पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। विश्वविद्यालय परिसर में शान्ति व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस के साथ अर्ध सैनिक बल के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं। उधर विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी प्रो.राजेश सिंह ने कहा है कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे विश्वविद्यालय परिवार शोकाकुल है।
पुलिस के अनुसार मृतक छात्र का नाम गौरव सिंह (24) है। उसके पिता बीएचयूकर्मी राकेश सिंह मूल रूप से रोहनिया अखरी के निवासी हैं। गौरव विश्वविद्यालय में ही एमसीए चतुर्थ सेमेस्टर का छात्र था। अपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने उसे निष्कासित कर दिया था। गौरव दिसंबर 2017 में बीएचयू में हुए बवाल का आरोपित भी था। उसे 2018 में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इसके बाद ही उसे विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया गया था।
मंगलवार की शाम गौरव बिरला छात्रावास के सामने चौराहे पर स्थित एक पुलिया पर बैठकर कुछ दोस्तों से बात कर रहा था। इसी दौरान दो बाइक सवार कुछ युवक वहां पहुंचे और पिस्टल से गौरव पर ताबड़तोड़ 10 राउंड फायर झोंक दिया। उसके बाद हमलावर विश्वनाथ मंदिर की ओर भाग गए। मौके पर मौजूद छात्रों ने पुलिस को सूचना दी और गौरव को बीएचयू ट्रामा सेन्टर में भर्ती कराया। उसकी हालत गम्भीर थी। छात्र साथी उग्र हो गए। उन्होंने अस्पताल में हंगामा करने के साथ तोड़फोड़ शुरू कर दी। लंका थाना प्रभारी भारत भूषण तिवारी ने तत्काल उच्चाधिकारियों को अगवत कराया। इसके बाद जिले के कई थानों की फोर्स बीएचयू परिसर व ट्रामा सेन्टर पहुंचने लगी।
उधर कुछ छात्रों ने घटना के विरोध में रुइया छात्रावास में रहने वाले एक छात्र की पिटाई कर दी और लाबी में तोड़फोड़ करनी शुरू कर दी। इस बीच पुलिस पहुंच गई। पीड़ित छात्र को किसी तरह भीड़ से छुड़ा लिया। जिलाधिकारी और एसएसपी भी घटनास्थल पर पहुंच गये, लेकिन तब तक अस्पताल में छात्र गौरव की मौत हो गई। इसके बाद परिसर का माहौल गरमा गया।
गौरव बिरला ए में रहता था और गोली मारने के आरोपित बिरला सी में रहते हैं। गौरव के साथियों ने घटना के विरोध में बिरला सी छात्रावास पर पथराव किया। उनका आरोप था कि गोली मारने वाले छात्रावास में छिपे हैं। पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। छात्रों के हंगामे को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। स्थिति अब नियंत्रण में बताई गई है।