Wed. Jun 19th, 2024

फेसबुक अकाउंट को हैक करने से बचने के तमाम उपाय हैं..

Share this News

अगर आप फेसबुक पेज चलाते है या आप क्रिएटर है या आप सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहते है तो ये पोस्ट आपके लिए है।

निचे दिए गए स्क्रीनशॉट्स को ध्यान से देखिये और इस तरह के सन्देश या नोटिफिकेशन से दूर रहे नहीं तो आपका पेज हैक जायेगा और फिर उसके बाद जो होगा आप सोच भी नहीं सकते, आपके पेज पर हैकर्स के द्वारा गन्दी तस्वीर डाली जाएँगी फिर आपसे पैसे की मांग की जा सकती है, सोशल मीडिया मैनेजमेंट कम्पनी HDR Groups क़े साइबर सुरक्षा टीम ने यह सर्वे किया है की एक युनिक नोटिफिकेशन भारी मात्रा में लोगो के फेसबुक अकाउंट में भेजे जा रहे है ..हैकर्स के द्वारा लोग इस जाल में आसानी से फसाया जा रहे है HDR GROUPS के साइबर सुरक्षा टीम ने बताया कि आप इस तरह के मैसेज या नोटिफिकेशन को इग्नोर करें या किसी सोशल मीडिया एक्सपर्ट से सलाह ले . ज्यादातर यह नोटिफिकेशन एक तरह का पोस्ट होता है जिसको देखने के बाद उसे खोलने देखने की जिज्ञासा आमतौर पर लोगों को बढ़ जाती हैं और फेसबुक युजर इस जाल में फस जाते है दुसरा यह भी ज्यादातर देखा गया है कि आपके पेज को मेंशन या टैग किया जाता है ताकि उसे खोलें जिससे हैकर्स को आसान हो जाता हैं कि वह आपकी फेसबुक पेज को हैक कर लें।

Facebook Account को हैक होने से ऐसे रोकें

फेसबुक अकाउंट को हैक करने से बचने के तमाम उपाय हैं..

अपने अकाउंट के सुरक्षा सेटिंग में two Fector authentication चालू कर के रखे ताकि आपका अकाउंट कही लॉग इन हो तो आपके पास लॉग इन कोड आए !

पहला फेसबुक प्रोफाइल अकाउंट का पासवर्ड समय-समय बदलते रहें। पासवर्ड मजबूत करेक्टर से बनाएं, अपने पासवर्ड में यूनिक सिंबल, नंबर, लोअर केस लेटर का बनाएं।
2. किसी भी अनजान स्थान पर अपना फेसबुक अकाउंट ना खोलें। अपनी फेसबुक अकाउंट की सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी और लॉग इन पर जाकर चेक करते रहें कि आपका एकाउंट किसी डिवाइस पर कहां लाग इन है। अगर किसी अनजान जगह पर लॉग इन है तो उसको लॉग आउट करें और अपनें फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बदल लें।
3. अगर आप किसी कैफे या किसी अन्य कंप्यूटर पर अपना अकाउंट लाग इन करते हैं तो अपने पासवर्ड को सेव ना करें । काम करने के बाद उचित तरीके लॉगआउट करें ।तो ये तरीके तो है कि अपने facebook account को हैक होने से कैसे बचाएं लेकिन हमें फर्जी fb account से भी बचना है.. अगर बन जाए तो क्या करें.
1. अपने फेसबुक अकाउंट को पब्लिक न करें। अपने अकाउंट का प्रोफाइल लॉक करके रखें।
2. अपनी फ्रेंड लिस्ट को प्राइवेट रखें उसको पब्लिक ना करें।
3. अगर किसी शख्स का फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाया गया है, उसे असली फेसबुक पर इस फर्जी अकाउंट के बारे में पोस्ट कर जानकारी साझा करनी चाहिए। सोशल मिडिया मैनेजमेंट या उससे जुड़ी सभी तरह की समस्या या समाधान के लिए आप एचडीआर ग्रुप के साइबर सुरक्षा टीम से सलाह ले सकते हैं संपर्क नम्बर – 9097213429

Latest News