Mon. May 27th, 2024

NTA Exam Calendar 2024-2025 Released : जेईई, नीट, सीयूईटी, यूजीसी नेट की तिथि जारी

Share this News

NTA Exam Calendar 2024-2025 Released : एंटीए ने मंगलवार को जेईई, नीट, सीयूईटी, यूजीसी नेट एग्जाम के लिए परीक्षा कैलेंडर को जारी कर दी है। जारी कैलेंडर के अनुसार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2024 जनवरी-फरवरी एवं अप्रैल में दो सत्रों में आयोजित की जाएगी, नीट यूजी 2024 (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-अंडरग्रेजुएट) 5 मई को आयोजित होगी।

JEE Main 2024: जेईई मेन का पहला सत्र

जेईई मेन का पहला सत्र 24 जनवरी से 1 फरवरी तक चलेगा । जबकि दूसरा सत्र 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच होगा। जेईई मेन आईआईआईटी, एनआईटी एवं अन्य भाग लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित स्नातक इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। यह आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में भी कार्य करती है।

NEET UG देश भर के सभी संस्थानों में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है इसकी परीक्षा 5 मई को आयोजित होगी। जबकि एनटीए परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी 15 से 31 मई के बीच निर्धारित है। सीयूईटी पीजी 11 से 28 मार्च के बीच आयोजित होगा।

रिजल्ट तीन सप्ताह के भीतर

कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं के परिणाम तीन सप्ताह के अंदर घोषित किए जाएंगे। NEET UG के मामले में, जो एक ऑफलाइन परीक्षा है, परिणाम जून के दूसरे सप्ताह तक घोषित की जाएगी।

जेईई मेन, नीट 2024: महत्वपूर्ण वेबसाइटें

ये एनटीए परीक्षाओं की आधिकारिक वेबसाइटें हैं जिनमें नोटिफिकेशन, सूचना बुलेटिन और एप्लिकेशन फॉर्म जारी की जाएंगी:

JEE Main 2024: jeemain.nta.nic.in.

NEET UG 2024: neet.nta.nic.in.

CUET UG 2024: cuet.samarth.ac.in.

CUET PG 2024: cuet.nta.nic.in.

UGC NET 2024: ugcnet.nta.nic.in.

आईसीएआर प्रवेश परीक्षा की डेट्स को लेकर कोई अपडेट नहीं आई है ।

एनटीए ने उम्मीदवारों को समय से पहले टेंटेटिव डेट्स के बारे में भी सूचित करने के लिए पिछले साल से परीक्षा कैलेंडर जारी करना शुरू किया था। हालांकि, इस बार लिस्ट में आईसीएआर प्रवेश परीक्षा की संभावित तारीखों को शामिल नहीं की गई है।

x