Wed. Jun 19th, 2024

बिहार में रोजगार की बहार है। एक हफ्ते में एक लाख से ज्यादा निकली वैकेंसी

Share this News

पटना: बिहार में जब से महागठबंधन की सरकार बनी है, तब से सरकारी नौकर को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने सरकारी नौकरी को लोकर कई घोषणाएं की थी। इन घोषणाओं को लेकर आरजेडी और जेडीयू के नेता उत्साहित हैं। जेडीयू ने तो एक्स ( ट्विटर ) हैंडल से पोस्ट शेयर की है। पोस्ट पर लिखा हुआ है कि बिहार में रोजगार की बहार है। एक हफ्ते में एक लाख से ज्यादा निकली वैकेंसी। इस पोस्ट के साथ एक वीडियो भी डाला गया है और उन वैकेंसियों के बारे में बताया गया है। वीडियो में बताया गया है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में एक लाख से अधिक पदों पर बहाली होगी। इनमें सबसे अधिक 70 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी। वहीं, बिहार पुलिस में सिपाही के 21 हजार पदों पर नियुक्ति होगी। इसके अलावे दारोगा को 1288 पदों के लिए बहाली निकाली गई है। राजस्व कर्मचारी और क्लर्क के 11,098 पदों पर नियुक्ति होगी।बिहार में 70 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली बिहार लोक  आयोग के माध्यम से प्रदेश में कुल 70 हजार शिक्षकों की बहाली की जाएगी।

क्लास 6 से लेकर 12 तक के स्कूल में 69 692 शिक्षकों क भर्ती होगी। इसके अलावा पिछड़ा-अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के एक हजार पदों पर भी भर्ती होगी। प्राइमरी स्कूल टीचर के 18830, कक्षा 9 और 10 के लिए 18880 और छह से आठ तक के लिए 31982 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी। वहीं, पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय विद्यालय प्लस टू विद्यालयों में शिक्षक, पुस्तकालय अध्यक्ष और प्रधानाध्यापक के एक हजार पदों पर भी नियुक्ति की जाएगी।21 हजार से अधिक पदों पर सिपाही की नियुक्ति बिहार में सिपाही पद के लिए भी बहाली निकाली गई है। बिहार पुलिस 21391 पदों पर सिपाहियों की भर्ती कर रही है। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, एक, सात और 15 अक्टूबर को दो पालियों में लिखित परीक्षा होगी।1200 से अधिक दारोगा की नियुक्ति 21 हजार सिपाहियों की बहाली के बाद बिहार में 1288 पदों पर दारोगा की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दारोगा के 1288 पदों के लिए रोस्टर क्लियर कर दिया गया है। बहुत जल्द आयोग के स्तर पर बहाली का विज्ञापन निकाला जाएगा। 35 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। वहीं खेल-कूद कोटा से 13 पद भरे जाएंगे। दिसंबर तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरा कर लिया जाएगा।

राज्सव कर्मचारी के 11 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति

बिहार में राजस्व कर्मचारी और लिपिक के 11098 पदों पर नियुक्ति होगी। इसको लेकर बीपीएससी ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के तहत 11 हजार 98 पदों पर नियुक्ति होगी। इसमें सबसे अधिक भूमि एवं राजस्व विभाग के अधीन राजस्व कर्मचारी के 3559 पदों पर नियुक्ति होगी। पंचायती राज विभाग के अधीन पंचायत सचिव के 3532 पदों पर नियुक्ति होगी। नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन निम्नवर्गीय लिपिक के 2039 पदों पर बहाली होगी। इंटर पास सभी अभ्यर्थी 27 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे

Latest News