Wed. Apr 24th, 2024

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में जुड़ेंगे इतने कोर्स इस साल 1 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा लोन

Share this News

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में जुड़ेंगे इतने कोर्स इस साल 1 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा लोन

पटना: बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए बेहद अच्छी खबर है। राज्य सरकार अब बिहार स्डूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का दायरा बढ़ा रही है। इस योजना में 23 और कोर्स को जगह दी जा रही है। नए वह विषय होंगे, जिनसे संबंधित कोर्सों की पढ़ाई के लिए विद्यार्थी लोन ले पाएंगे। अब तक योजना के तहत करीब 42 तरह के कोर्स की पढ़ाई के लिए लोन दिए जा रहे हैं। नए कोर्स को लेकर शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव को सरकार बहुत जल्दी मंजूरी देने जा रही है। सूत्रों के अनुसार लोन के लिए 23 और विषय जुड़ने के बाद उच्च शिक्षा से संबंधित शायद ही कोई कोर्स होगा,जो इसके दायरे में न आए। शिक्षा विभाग ने योजना के माध्यम से न केवल पेशेवर कोर्स करने के लिए नई पीढ़ी को प्रोत्साहित करने जा रहा है, बल्कि इससे राज्य के सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने में भी उसे मदद मिलेगी।

15 हजार से अधिक आवेदन आ चुके

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम में वित्तीय वर्ष 2022-23 में एक लाख विद्यार्थियों को लोन देने का लक्ष्य है। इसमें से 15 हजार से अधिक आवेदकों ने अभी आवेदन किए हैं। लोन मंजूरी की प्रक्रिया शुरू है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम से जुड़े विशेषज्ञों के मुताबिक इस योजना को संचालित करने के लिए अलग से राज्य स्टेट परियोजना प्रबंधन इकाई बनाने का भी प्रस्ताव है। पिछले हफ्ते योजना से जुड़े जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। इसमें उन लोगों से स्कीम को लागू करने में आ रही बाधाओं को जाना गया। अब उनके समाधान के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस संदर्भ में जल्द ही जिला पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जानी है। शिक्षा विभाग इस स्कीम को लागू करने की प्रक्रिया भी आसान करने जा रहा है। इसकी जल्दी ही घोषणा की जाएगी।

क्या है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

बिहार के युवा वर्ग स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत राज्य सरकार से लोन लेकर अपनी उच्च शिक्षा पा सकते हैं। इसमें छात्र या छात्रा को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाता है, जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार चार लाख की राशि को अपनी उच्च शिक्षा को पूरा करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।