केंद्र सरकार 1-15 फरवरी तक देशभर में मनाएगी शहरी समृद्धि उत्सव

Share this News

नई दिल्ली, 18 जनवरी (हि.स.)। केंद्र सरकार एक से 15 फरवरी तक देशभर में शहरी गरीबों को उसकी योजनाओं से हुए लाभ का जश्न ‘शहरी समृद्धि उत्सव’ के रूप में मनाएगी। इस दौरान राज्यों द्वारा 5 लाख से अधिक आबादी वाले सभी शहरों में रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे।
केंद्रीय आवास और शहरी कार्य राज्यं मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शहरी आजीविका पर केंद्रित इस उत्सव का उद्देश्य सबसे गरीब और कमजोर व्यक्ति तक दीनदयाल अत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) को पहुंचाना, अपने कार्यों को दिखाना तथा अन्य सरकारी योजनाओं तक स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों की पहुंच बनाने में सहायता करना है।
पुरी ने कहा कि इसमें 34 लाख से अधिक शहरी गरीब महिलाएं स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और उनके फेडरेशन हिस्सा लेंगे। इस दौरान स्ट्रीट वेंडिंग पर राष्ट्रीय सम्मेलन होगा। इसमें स्ट्रीट वेंडरों की आजीविका को समर्थने देने के उपायों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में 8 से 17 फरवरी तक एसएचजी उत्पादों की राष्ट्रीय प्रदर्शनी सह-बिक्री आयोजित की जा रही है। 14 फरवरी को राष्ट्रीय स्ट्रीट फूड फेस्टिवल प्रारंभ होगा। इन आयोजनों से महिला सूक्ष्म उद्यमियों तथा फूड वेंडरों को एक प्रमुख मंच मिलेगा।
उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने मिशन के तहत अब तक 8.9 लाख से अधिक उम्मीदवारों को कौशल प्रशिक्षण दिया और प्रमाणित किया है। इसमें से 4.6 लाख उम्मीदवारों को प्लेसमेंट दिया है। सब्सिडी ऋण तक पहुंच के लिए 8.5 लाख से अधिक व्यक्तियों और समूहों को समर्थन दिया है। 60 हजार से अधिक शहरी बेघरों के लिए 1,098 शेल्टर चालू किये गये हैं। 2430 शहरों में सर्वे के माध्यम से 16 लाख स्ट्रीट वेंडरों की पहचान की गई है और उन्हें पहचान पत्र दिए गए हैं।
मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि शहरी गरीब कॉलोनियों के निकट बैंकों द्वारा ऋण शिविर लगाए जाएंगे ताकि शहरी गरीब के माइक्रो-उद्यम के लिए ऋण सुविधा दी जा सके। 31 जनवरी तक सभी लंबित ऋण आवेदनों के निष्पादन का प्रस्ताव किया गया है। डीएवाई-एनयूएलएम के अंतर्गत शहरी गरीबों के शेल्टर को आस-पास के कॉलेज गोद लेंगे। इससे शेल्टर निवासियों को स्वस्थ माहौल मिलेगा और कॉलेज विद्यार्थियों के लिए सीखने का नया अवसर प्राप्त होगा।