मॉरीशस के प्रधानमंत्री समेत 3200 प्रवासी भारतीय 24 को पहुंचेगे कुम्भ, यातायात रहेगा प्रतिबंधित

Share this News

कुम्भ नगर (प्रयागराज), 23 जनवरी (हि.स.)। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ समेत 3200 प्रवासी भारतीय दिव्य और भव्य कुम्भ का दर्शन करने गुरुवार को संगम नगरी आ रहे हैं। विदेशी मेहमानों के आगमन के मद्देनजर कल कुम्भ मेले में यातायात प्रतिबंधित रहेगा।
मॉरीशस के प्रधानमंत्री मेला क्षेत्र में करीब दो घंटे रहेंगे जबकि प्रवासी भारतीयों का जत्था पूरे दिन मेले का भ्रमण करने के बाद शाम को नई दिल्ली को रवाना होगा।
कुम्भ के अपर जिलाधिकारी दिलीप कुमार त्रिगुनायत ने बुधवार को यहां बताया कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ 24 जनवरी को लालबहादुर शास्त्री अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाराणसी से चलकर पूर्वान्ह करीब दस बजे प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट आएंगे। वहां से सीधे वह कुम्भ मेला क्षेत्र पहुंचेंगे, जहां हनुमान जी का दर्शन करेंगे। वह संगम में स्नान करेंगे और इन्ट्रीग्रेटेड कमान्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर का अवलोकन भी करेंगे। इसके बाद अपरान्ह करीब 12ः30 बजे वह बमरौली एयरपोर्ट से प्रस्थान करेंगे।

अपर जिलाधिकारी मेला के अनुसार प्रवासी भारतीय का पहला जत्था वाराणसी में कुम्भ क्षेत्र में पूर्वाह्न करीब 11 बजे प्रवेश करेगा। इसके बाद करीब एक घंटे के अंदर सभी 3200 प्रवासी भारतीय यहां पहुंच जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतियों को वाराणसी से कुम्भ मेला तक लाने के लिए 90 वाल्बो बसों का इंतजाम किया गया है।
सभी प्रवासी भारतीय मेला क्षेत्र में बने टेंट सिटी में सीधे पहुंचेंगे। वहां से स्टीमर और क्रूज के माध्यम से सभी को किला घाट लाया जायेगा, जहां से वे किला के अंदर जाकर अक्षयवट, पातालपुरी और सरस्वती कूप का दर्शन करेंगे। प्रवासी भारतीयों को बड़े हनुमान का दर्शन और संगम स्नान भी कराया जाएगा।
इसके बाद उन्हें अरैल क्षेत्र वापस ले जाया जाएगा। वहां वे सब संस्कृति ग्राम और कला ग्राम जाएंगे। फिर सभी प्रवासी भारतीय अत्याधुनिक सुविधा युक्त टेंट सिटी में ठहरेंगे। शाम करीब पांच बजे वे रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे, जहां से सभी विदेशी मेहमानों को तीन अलग-अलग रेल गाड़ियों से नई दिल्ली पहुंचाया जाएगा।
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और प्रवासी भारतीयों के आगमन को देखते हुए कुम्भ मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। मेला पुलिस के मुखिया केपी सिंह ने बताया कि गुरुवार को सुबह नौ बजे से ही मेला क्षेत्र में यातायात प्रतिबंधित रहेगा।