Wed. May 22nd, 2024

विदेशों में रहने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर, अब हिन्दुस्तान में भी बनवा सकते हैं अपना वोट

Share this News
No

गुरुग्राम, 9 जनवरी (हि.स.)। विदेशों में रहने वाले एनआरआई भारतीयों के लिए अच्छी खबर। अब एनआरआई भारत में भी अपना वोट बनवा सकते हैं। बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि अभी तक 4 एनआरआई ने आवेदन किया है। बता दें कि मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में एनआरआई की संख्या काफी है लेकिन उन्हें अभी पता नहीं है।
बताते चलें कि अब अप्रवासी भारतीय भी अपना वोट यहां बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें फार्म-6ए भरना होता है, जो नेशनल वोटर्स सर्विसिज पोर्टल पर ऑनलाईन भी भरा जा सकता है। बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जानकारी नहीं होने के कारण अब तक मिलेनियम सिटी कहे जाने वाले गुरूग्राम में मात्र चार एनआरआई ने ही अपना नाम मतदाता के रूप में दर्ज करवाने के लिए आवेदन किया है जबकि गुरूग्राम में एनआरआई की संख्या इससे ज्यादा ही होगी। उन्होंने कहा कि अप्रवासी भारतीय को अपना वोट बनवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वैबसाईट पर जाकर ‘एनरोल एज एनआरआई वोटर‘ पर क्लिक करना होगा, उसके बाद नेशनल वोटर्स सर्विसिज पोर्टल (एनवीएसपी) खुल जाएगा जिस पर फार्म-6ए स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
उपायुक्त ने बताया कि इस फार्म में आवेदक को अपना नाम व पते के साथ पासपोर्ट की डिटेल, वर्तमान देश के विजा की डिटेल तथा भारत में सामान्य रूप से रहने के स्थान आदि की जानकारी भरनी होगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सरल प्रक्रिया है और इस सुविधा का लाभ उठाते हुए एनआरआई भारतीयों को चाहिए कि वे स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करवाएं। उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया है।
गुरूग्राम जिला की मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 14 जनवरी को कर दिया जाएगा, जिसके बाद ये सूचियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा की वैबसाईट के अलावा, सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध होंगी। यही नहीं, मतदाता सूची से संबंधित जानकारी देने के लिए दूरभाष नंबर 0124-1950 पर टोल फ्री वोटर हैल्पलाईन भी शुरू की जा रही है जिस पर कोई भी व्यक्ति फोन करके यह पता कर सकता है कि उसका मतदाता सूची में नाम दर्ज है अथवा नहीं। यदि दर्ज है तो कौन से विधानसभा क्षेत्र में है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा की वीडियों कांफ्रेंसिंग में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के अलावा, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, गुरूग्राम उतरी के एसडीएम संजीव सिंगला, गुरूग्राम दक्षिणी की एसडीएम डा. चिनार चहल, पटौदी के एसडीएम विवेक कालिया, चुनाव तहसीलदार संतलाल तथा चुनाव कानूनगो उपस्थित रहे।