Tue. Oct 26th, 2021

BSc नर्स‍िंग में NEET स्कोरकार्ड के बिना नहीं होगा एडमिशन, जानें डिटेल

Share this News

BSc नर्स‍िंग में NEET स्कोरकार्ड के बिना नहीं होगा एडमिशन, जानें डिटेल

B.B.J-DESK

नई दिल्‍ली. अगर आप जीव विज्ञान विषय से 12वीं पास कर चुके हैं और बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है. क्योंकि बीएससी नर्स‍िंग में अब नीट की परीक्षा में बैठे बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा. ऐसे में जो छात्र बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें नीट 2021 की परीक्षा हर हाल में देनी होगी.

दरअसल, बीएससी नर्स‍िंग कोर्स में दाखिले के लिये NEET स्‍कोर को अनिवार्य बना दिया गया है. ऐसे में इस कोर्स में नीट स्‍कोर के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स और BSc नर्सिंग में दाखिले के आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख को 10 अगस्‍त तक के लिये बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अभ्यर्थी 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

BSc नर्स‍िंग (Nursing) में दाखिले के लिये अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही 12 वीं की परीक्षा फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और इंग्‍ल‍िश विषय के साथ पास की हो. PCB में कम से कम 45 प्रतिशत मार्क्‍स हों. जिन छात्रों ने राज्‍य द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त ओपन स्‍कूल और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्‍कूल (NIOS) से साइंस व इंग्‍लिश के साथ 12वीं पास की है, वह भी BSc नर्स‍िंग में एडमिशन के लिये योग्‍य माने जाएंगे.

विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी (नर्सिंग) पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को एनटीए द्वारा संबंधित कॉलेजों से पात्रता मानदंड की जांच करने की सलाह दी गई है. बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) में प्रवेश के लिए NEET स्कोर पर विचार करने का निर्णय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सिफारिश के बाद आया है.