एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आई जी सेक्युरिटी ने की बैठक

Share this News

एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आई जी सेक्युरिटी ने की बैठक

BBJ-NEWS

दरभंगा :- दरभंगा ऐयरफोर्स हवाई अड्डा के सभागार में पुलिस महानिरीक्षक (सुरक्षा) श्री एम.आर. नायक की अध्यक्षता में दरभंगा हवाई अड्डा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की गयी।

बैठक में सड़क से हवाई अड्डा दिखने, रनवे की फेंसिंग, प्रतिनियुक्त फायर जवानों व सुरक्षा बलों का नियमित प्रशिक्षण, पार्किंग की व्यवस्था एवं सुरक्षा से संबंधित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गयी।

बैठक में बताया गया कि हवाई अड्डा के समीप वाले सड़क के सामने वाले बाउंड्री पर 500 मीटर तक व्यू-कटर का कार्य चल रहा है, 300 मीटर तक का कार्य किया जा चुका है। तथा 10 दिनों के अंदर व्यू-कटर का शेष 200 मीटर का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। इस पर आई.जी (सुरक्षा) द्वारा संतोष व्यक्त किया गया।

हवाई रनवे के दोनों ओर फेंसिंग का कार्य भवन प्रमंडल दरभंगा को करवाने का आदेश दिया गया है। सहायक अभियंता भवन प्रमंडल द्वारा बताया गया है कि 28 जनवरी से कार्य प्रारम्भ हो जाएगा और 15 दिनों के अंदर एक ओर की फेंसिंग का कार्य पूरा कर दिया जाएगा। फेंसिंग का कार्य पूरा होने के उपरांत हवाई अड्डा क्षेत्र के निकटवर्ती क्षेत्र के जंगली सूअर व नीलगाय को दूसरी जगह शिफ्ट करवाने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।

बैठक में जीएम एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एवं डीजीएम द्वारा बताया गया कि दरभंगा हवाई अड्डा से प्रतिदिन लगभग 2400 से 3000 यात्री आवागमन करते हैं, जिसके लिए वर्तमान टर्मिनल छोटा पड़ रहा है, एडिशनल टर्मिनल की आवश्यकता है। बताया गया कि एडिशनल टर्मिनल के लिए एयर फोर्स से भूमि उपलब्ध कराने के लिए वार्ता चल रही है।

पुलिस महा निरीक्षक (सुरक्षा) ने फायर में लगाए गए जवानों एवं सुरक्षा में लगाए गए जवानों जो बीएमपी 13 के पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में कार्य कर रहे हैं उन्हें प्रत्येक 15 दिन पर नियमित रूप से प्रशिक्षण दिलवाने का निर्देश दिया।इसके साथ ही पूरे एयरपोर्ट क्षेत्र एवं उसके आसपास के क्षेत्र में ड्रोन नॉट फ्लाई जोन डिक्लेयर्ड करने का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि दरभंगा हवाई अड्डा के लिए हो रही पार्किंग की समस्या का भी समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में जिला प्रशासन द्वारा वन विभाग की जमीन को चिन्हित किया गया है, चिन्हित जमीन को जांचोंपरांत उस पर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक, सुरक्षा, वरीय पुलिस अधीक्षक दरभंगा, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जी.एम. व डी.जी.एम., एयर फोर्स के विंग कमांडर जिला भू अर्जन पदाधिकारी सह विशेष कार्य पदाधिकरी अजय कुमार, बीएमपी -13 के पुलिस  उपाधीक्षक व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।