Wed. Jun 19th, 2024

उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर अर्बन शत प्रतिशत स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन वाला पहला डिविजन घोषित हुआ

Share this News

ग्रामीण इलाकों में भी स्मार्ट मीटर लगाने के काम में तेज़ी आएगी: संजीव हंस

Team BBJ 

मुज़फ्फरपुर, 21 सितम्बर। मुजफ्फरपुर अर्बन वन डिवीजन शत प्रतिशत स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा करने वाला नॉर्थ बिहार का पहला डिवीजन बन गया। इसकी आधिकारिक घोषणा ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह सीएमडी संजीव हंस, आईएएस ने मुजफ्फरपुर समाहरणालय में आयोजित कार्यक्रम में की। मौके पर उन्होंने डिवीजन के सभी अभियंताओं, कर्मियों एवं मीटर लगाने वाली एजेंसी को बधाई दी। साथ ही सभी 74,605 उपभोक्ताओं के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया।श्री हंस ने कहा कि मुज़फ्फरपुर सर्किल में पहला मीटर 29 दिसंबर 2022 को सरैयागंज में व्यवसायी चंद्रमोहन खन्ना के घर पर लगाया गया था। और आज लगभग साढ़े आठ महीनों के बाद हमने मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा कर दिया।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व एवं माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव की अगुवाई में हम स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन के क्षेत्र में हर दिन एक नई तरक्की कर रहे हैं और लगभग 19 लाख स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन के साथ बिहार पूरे देश में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। इसके साथ ही हमारे अधिकारियों ने कैंप एवं सोशल मीडिया के माध्यम से भी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के फायदों के विषय में अवगत कराया है जिससे उपभोक्ता बिना किसी विरोध के अपने घर और कार्यालयों स्मार्ट मीटर लगाने दे रहे हैं। स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन में हमारे द्वारा किए जा रहे कार्यों के रणनीति को समझने के लिए दूसरे राज्य से भी बिजली विभाग के अधिकारी बिहार आ कर डिस्कॉम के अभियंताओं से बातचीत कर रहे हैं।

ऊर्जा हानि पर उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ हम ट्रांसफार्मर की एनर्जी ऑडिट भी कर रहे हैं। इससे हर मुहल्ले के ट्रांसफार्मरों पर नजर रखी जा सकेगी। हम आसानी से आपूर्ति की गई बिजली का विश्लेषण कर सकेंगे एनबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक डॉ. आदित्य प्रकाश (आईएएस) ने कहा कि मुज़फ्फरपुर अर्बन वन उत्तर बिहार का पहला स्मार्ट प्रीपेड वाला डिविजन हो गया है और इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। उत्तर बिहार के अन्य सभी डिवीजन को भी इसका अनुसरण करना चाहिए। सभी लोगों को मीटर इंस्टालेशन का काम तय समय से पहले पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके माध्यम से न सिर्फ हम AT&C लॉस को कम करने में सफल हुए हैं बल्कि ऊर्जा हानि में भी कमी आई है। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को भी बहुत सहूलियत है। वे अपने बिजली खपत के अनुसार मनचाहा रिचार्ज कर सकते हैं। बिजली चोरी में भी कमी आई है।

सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल ने सभी अभियंताओं को बधाई देते हुए कहा कि स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन में नॉर्थ बिहार सहित पूरा राज्य लगातार स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन में प्रगति पथ पर अग्रसर है। ग्रामीण इलाकों में भी इसी तरह से तय समय सीमा के अंदर स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन पूरा करने का लक्ष्य है। सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि वे स्मार्ट मीटर लगाने में हमारे कर्मियों का सहयोग करें। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वे अपने नजदीकी कार्यालय में जा कर अधिकारी से पूछ सकते हैं।मुज़फ्फरपुर सर्किल के अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने कहा कि सर्किल में कुल 13.70 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगना है। यह खुशी की बात है कि मुज़फ्फरपुर अर्बन वन उत्तर बिहार का पहला शत प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाला डिविजन बन गया। अब मुज़फ़्फ़रपुर का अर्बन दो भी जल्द शत प्रतिशत वाला घोषित होगा। यहां स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर लगाने से पहले चार महीनों तक सर्कल के सभी अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से बात कर उन्हें स्मार्ट मीटर के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। इससे उन्हें मीटर इंस्टालेशन के समय लोगों के विरोध का बहुत कम सामना करना पड़ा।

कार्यक्रम में गोपाल मीणा (आईएएएस), आयुक्त, मुजफ्फरपुर; प्रणव कुमार (आईएएस), डीएम मुजफ्फरपुर; डॉ आदित्य प्रकाश (आईएएस), एमडी, एनबीडीसीएल; आशुतोष द्विवेदी (आईएएस), विकास आयुक्त; अरविंद प्रताप सिंह (आईपीएस), एसपी, मुजफ्फरपुर; नवीण कुमार (आईएएस), नगर आयुक्त; नसीम इकबाल, निदेशक (संचालन), एनबीपीडीसीएल; दीपक कुमार, मुख्य अभियंता (वाणिज्य), एनबीपीडीसीएल एवं मुजफ्फरपुर सर्किल एवं अर्बन 1 डिवीजन के सभी अभियंतागण उपस्थित थे।कार्यक्रम के दौरान मुजफ्फरपुर अर्बन 1 डिवीजन में स्मार्ट मीटर के सफल इंस्टालेशन के लिए अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया जिसमें सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल, विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश, विद्युत अधीक्षण अभियंता (एसटीएफ) अजय कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता विजय कुमार, सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के सदस्य एवं डिवीजन के अन्य सदस्य शामिल थे।

Latest News