नए साल के पहले दिन भी खुले रहेंगे बिहार के सभी स्कूल,देखें आदेश

Share this News

बिहार में नये साल के पहले दिन यानि एक जनवरी को भी सभी सरकारी स्कूल खुले रहेंगे। एक जनवरी को सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित पंजी संधारित करेंगे। इससे संबंधित निर्देश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों दिया गया है।

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में लागू होगी नई शिक्षकोपस्थिति पंजी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया निर्देश।

राज्य में नये साल के पहले दिन एक जनवरी को सभी सरकारी स्कूल खुले रहेंगे। उस दिन से सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित पंजी संधारित करेंगे।

इससे संबंधित निर्देश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिया गया है।

क्या है शिक्षा निदेशक का निर्देश ?

विभागीय निर्देश के साथ शिक्षकों को दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित पंजी संधारित करने वाली पंजी के फॉर्मेट भी भेजे गए हैं। फॉर्मेट के अनुरूप ही माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति एवं कक्षाओं से संबंधित पंजी मुद्रित करायी जाएगी।

पंजी में विद्यालय में पदस्थापित हर शिक्षक के नाम के सामने उनके द्वारा ली जाने वाली पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षा संचालन की सुबह 9.30 से दोपहर 3.30 बजे तक की अवधि का घंटीवार उल्लेख होगा।

शिक्षक द्वारा ली गई कक्षाओं का भी होगा उल्लेख

नौवीं से बारहवीं तक की विशेष कक्षा तथा तीसरी से आठवीं कक्षा तक की मिशन दक्ष की ली जाने वाली कक्षाओं का भी उल्लेख होगा। इस बात का भी उल्लेख होगा कि कुल मिलाकर हर शिक्षक द्वारा कितनी कक्षाएं ली गईं। उसके बाद हर शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर के कॉलम होंगे। प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि विभागीय आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें।