Patna से Ranchi के बीच चलेगी Vande Bharat Express; इन जंक्शन पर भी होगा स्टॉपेज

Share this News

Patna से Ranchi के बीच चलेगी Vande Bharat Express; गया जंक्शन पर भी होगा स्टॉपेज

साल 2024 में पटना से रांची के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। गयावासियों को भी इस सुपरफास्ट ट्रेन का लाभ होगा। पटना से रांची के बीच चलने वाली ट्रेन गया जंक्शन पर भी रुकेगी। साथ ही कई एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों को गया जंक्शन पर ठहराव के साथ रुकने की समय सीमा में बढ़ोतरी की गई।
वर्ष 2023 में गया जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए पुनर्विकास कार्य शुरू हो गया है। इसी साल में गया जंक्शन को पुनर्विकास के दौरान रेलवे मेल सर्विस नए भवन में कार्यप्रणाली की सुविधा व मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में मोटरसाइकिल स्टैंड की सुविधा मिली। गया जंक्शन के पुनर्विकास को लेकर 100 साल से अधिक पुरानी बिल्डिंग को ध्वस्त कर निर्माण कार्य शुरू किया गया है।
वहीं, पुरानी बिल्डिंग के संचालित कार्यालयों को जंक्शन के डेल्हा साइड में बने नए भवन में अस्थायी रूप से शिफ्ट किया गया है। साथ ही अधिकारी के चेंबर भी नए भवन में अस्थायी तौर पर शिफ्ट किए गए हैं। वहीं, इस वर्ष पटना से रांची के बीच गया होकर वंदे भारत ट्रेन भी चलाई जाएगी। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से गयावासियों को एक बड़ी सौगात मिलेगी। साथ ही कई एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों को गया जंक्शन पर ठहराव के साथ रुकने की समय सीमा में बढ़ोतरी की गई।
इस साल मिलाजुलाकर रेलवे की उपलब्धि का साल रहा। वर्ष 2023 में गया जंक्शन पर स्थित रेलवे मेल सर्विस (आरएमएस) को नए भवन में शिफ्ट किया गया है। भारतीय रेलवे नेटवर्क के भीतर संचालित होती है। यह पूरे भारत में रेलवे बुनियादी ढांचे के माध्यम से मेल और पार्सल की छंटाई, प्रसंस्करण और परिवहन के लिए जिम्मेदार है। रेलवे की ओर से गया जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास कार्य में आरएमएस के नए भवन भी निर्माण करना था। जिसे रेलवे ने 2023 में पूरा कर दिया गया। रेलवे में आरएमएस कार्यप्रणाली की सुविधा में बढ़ोतरी किया गया।

मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में मोटरसाइकिल स्टैंड शिफ्ट, सुविधा में हुई बढ़ोतरी

वर्ष 2023 के दिसंबर माह में गया जंक्शन के बाहरी परिसर के खुले में संचालित मोटरसाइकिल स्टैंड को मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में मोटरसाइकिल स्टैंड शिफ्ट को किया गया। रेलवे ने गया जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए काम काफी तेज कर दी है। इससे गया जंक्शन पर ट्रेनों से सफर करने वाले दैनिक यात्रियों को मोटरसाइकिल स्टैंड गाड़ी में परेशानी हो रही है। मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में ग्राउंड फ्लोर और फस्ट फ्लोर पर मोटरसाइकिल स्टैंड बनाया गया है। अब मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के शिफ्ट होने से मोटरसाइकिल स्टैंड अपनी गाड़ी सुरक्षित होने की चिंता नहीं है।

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ी, सिग्नलिंग प्रणाली मजबूत

गया जंक्शन से होकर गुजरने वाली रेलखंडों पर ट्रेनों की गति तेज करने और सुरक्षित सफर के लिए सिग्नल सिस्टम को मजबूत बनाने की दिशा में स्वचालित ब्लाक सिग्नलिंग प्रणाली को मजबूत किया गया। रेल लाइनों पर ट्रेनों की रफ्तार के साथ ही संख्या भी बढ़ी है। साथ ही ट्रेनों के लोकेशन की जानकारी मिलती है।