Sun. May 19th, 2024

आंदोलन कर रहे हैं सवर्णों पर पुलिस लाठीचार्ज

Share this News

पटना 21 सितम्बर ( हि स )- अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सवर्ण समाज के हजारों युवा कार्यकर्ताओं के मार्च पर पुलिस ने राजधानी पटना में शुक्रवार को उन्हें तीतर बितर करने के लिये उनपर लाठीचार्ज किया ।
पुलिस ने यहां बताया कि आज सुबह से ही सवर्ण समाज के कार्यकर्ता पटना के गांधी मैदान में एकत्रित हो रहे थे । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास एक अणे मार्ग का घेराव करने के लिए सभी कार्यकर्ताओं ने दोपहर को गांधी मैदान से मार्च निकाला। राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे के पास उन्हें आगे बढ़ने से सुरक्षाकर्मियों ने रोका जिसके बाद नोकझोंक हुई ।
मार्च में शामिल कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने बल प्रयोग करते हुए युवाओं की भीड़ पर लाठीचार्ज किया।

पुलिस ने बताया कि मार्च में शामिल कुछ कार्यकर्ताओं को एहतियातन हिरासत में लिया गया जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया। पुलिस लाठीचार्ज में सवर्ण समाज के कई कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए ।घायलों को उनके साथियों ने निजी चिकित्सालय में इलाज कराया।
इस बीच भूमिहार ब्राहमण एकता मंच के अध्यक्ष आशुतोष कुमार ने अपने साथियों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सवर्ण समाज के हितों , मान-सम्मान और समाज के युवाओं की मांग को वह भविष्य में भी उठाते रहेंगे ।
मंच के कार्यकर्ताओं ने उन पर हुए लाठीचार्ज के बाद आरोप लगाया कि एक सोची-समझी साजिश के तहत भूमिहार ब्राह्मण एकता मंच के लोगों और सवर्णों पर अत्याचार किया जा रहा है।
आंदोलन कर रहे सवर्ण समाज के युवाओं की प्रमुख मांगों में पिछले दिनों भारत बंद के दौरान गिरफ्तार किए गए अपने साथियों की रिहाई , बेलागंज में हाल ही में सवर्ण समाज की महिलाओं और बच्चों पर हुए अत्याचार, आंदोलन के दौरान सवर्ण युवाओं पर दर्ज तमाम प्राथमिकी को वापस लेने , पुलिसिया क्रूरता व अभद्रता के लिए जिम्मेवार पुलिस बल व अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उन पर प्राथमिकी दर्ज करने तथा उच्च न्यायालय के किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में जांच कमेटी का गठन कर पुलिसिया कार्यवाई की सघन जांच करने और आरोपियों का नाम उजागर करना शामिल है ।
उल्लेखनीय है कि हाल ही में एससी एसटी एक्ट के खिलाफ सवर्णों के भारत बंद में बिहार के जहानाबाद जिले के बेलागंज में बंद समर्थकों पर कार्यवाही के दौरान सवर्ण समाज की महिलाओं पर पुलिस ज्यादती की रिपोर्ट आई थी ।