Mon. Apr 29th, 2024

ऑपरेशन ब्लू स्टार: पंजाब सरकार का ऐलान, जोधपुर जेल के नजरबंदियों को गुरुवार को मिलेगा मुआवजा

Share this News

चंडीगढ़, 27 जून (हि.स.)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा राजनीतिक दांव खेलते हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान जोधपुर जेल में बंद रहे बेकसूर सिखों को मुआवजा देने का ऐलान कर दिया है। अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में न केवल मुआवजा राशि पर स्वीकृति प्रदान कर दी गई बल्कि आनन-फानन में गुरुवार को एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन करने का भी ऐलान कर दिया गया। पंजाब सरकार ने यह कार्रवाई ऐसे समय में की है जब अकाली दल व भाजपा के नेता इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से सहमति बनाने में लगे हुए हैं।

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान करीब 300 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके जोधपुर जेल में नजरबंद किया गया था में उनको मार्च 1989 और जुलाई 1991 के बीच तीन चरणों में रिहा किया गया था। इनमें से 224 नजरबंदियों ने ‘गलत तरीकों से नजऱबंद करने और उत्पीड़न करने’ के दोष के तहत मुआवज़े के लिए निचली अदालत में अपील की थी परन्तु वह 2011 में अदालत से कोई भी राहत लेने में असफल रहे थे। इनमें से 40 नजरबंदियों ने जिला और सत्र न्यायालय अमृतसर में अपील की थी, जिनमें से प्रत्येक को पिछले वर्ष अप्रैल में चार-चार लाख रुपए का मुआवज़ा दिए जाने का फ़ैसला सुनाया गया था। इसके साथ ही अदालत ने छह प्रतिशत ब्याज (मुआवज़े के भुगतान की अपील दायर करने की तारीख से) देने के लिए कहा था। ब्याज समेत कुल मुआवजे की राशि तकरीबन 4.5 करोड़ रुपए बनती है। अमृतसर अदालत के फैसले के विरुद्ध केंद्र सरकार हाईकोर्ट में चली गई। जिस कारण यह मामला आजतक अधर में है।

हाल ही में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी के दौरान अकाली दल ने यह मुद्दा उठाया था। इस मुद्दे को लेकर अकाली नेता जहां हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले थे, वहीं कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को भी पत्र लिखा था और उन्होंने राजनाथ सिंह की अनुपस्थिति में केंद्रीय गृह सचिव राजीव गाेबा से भी फोन पर बात की थी। अमरिंदर सिंह ने उनसे नजऱबन्दियों को काफी समय से अपेक्षित राहत मुहैया कराने सबंधी मामले काे जल्दी हल किये जाने की मांग की थी। उन्होंने स्पष्ट किया था कि अगर केंद्र सरकार अपना हिस्सा देने में असफल रही तो राज्य सरकार भुगतान अपने स्तर से करेगी।

बुधवार को भाजपा के नेताओं ने जहां गृहमंत्री राजनाथ सिंह से इस मुद्दे पर बातचीत की कि वह केंद्र सरकार द्वारा हाईकोर्ट में दायर याचिका को वापस करवाएं वहीं मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा दांव खेलते हुए जोधपुर जेल के नजरबंदियों को मुआवजा देने का ऐलान कर दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने हिस्से की मुआवजा राशि के करीब 4.5 करोड़ रुपए के मुआवज़ा राशि में से राज्य के हिस्से की राशि के चेक गुरुवार को नजऱबन्दियों को प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को पंजाब भवन में अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों की उपस्थिति में जोधपुर के नजरबंदियों को चेक प्रदान करेंगे।