Sun. May 12th, 2024

भारत स्काउट गाइड सारण ने लगाया पृथ्वी दिवस पर आम का पेड़

Share this News

भारत स्काउट गाइड सारण ने लगाया पृथ्वी दिवस पर आम का पेड़ ।

बी.बी.एन-डेस्क

सारण :- भारत स्काउट और गाइड सारण के द्वारा गड़खा इकाई के बलिराम सिंह शालिग्राम सिंह ओपेन ट्रूप गड़खा के लीडर आशीष रंजन सिंह के नेतृत्व COVID 19 को धयान में रखते हुए एक कब के साथ पेड़ लगाए । वही ज़िला संगठन आयुक्त आलोक रंजन के निर्देशानुसार जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर सारण जिले के गड़खा बसंत के समीप पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। साथ में कब स्काउट नैतिक सिंह चौहान ने भी पौधारोपण कर धरती बचाने का संकल्प लिया ।

आलोक रंजन ने कहा कि राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिए अनेकों प्रयास शुरू किए गए और इस कार्य को गति देने के उद्देश्य से वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की स्थापना कर इसके तहत पिछले वर्ष तक 22 करोड़ पौधे लगाए गए।

वही ज़िले के एडवांस स्काउट मास्टर ज्योति भुसन सिंह ने कहा कि 26 अक्टूबर, 2019 को जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की गई है, जिसमें बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण मुख्य अवयव है। वर्ष 2020 के मॉनसून सीजन में 2.51 करोड़ पौधे लगाने के निर्धारित लक्ष्य से आगे बढ़कर 9 अगस्त, 2020 (बिहार पृथ्वी दिवस) तक 3.47 करोड़ पौधों का रोपण किया गया। पर्यावरण संतुलन के लिए हरित आवरण बढ़ाने का प्रयास आगे भी जारी रहेगा। आज छपरा ज़िले के होनहार स्काउट मास्टर आशीष रंजन ने बसंत मठिया पर पौधरोपण किया । पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं।