Fri. Jan 27th, 2023

9 व 11वीं के छात्र सीधे जायेंगे अगली कक्षा में – जैक बोर्ड

Share this News

राज्य में कक्षा नौ व 11वीं बोर्ड के परीक्षार्थी सीधे अगली कक्षा में प्रमोट किये जायेंगे. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू की गयी है. कक्षा नौ व 11वीं में लगभग आठ लाख बच्चे नामांकित हैं. कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए 4.50 लाख व कक्षा 11वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए 3.50 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया था.

इस माह के अंत तक विद्यार्थियों को प्रमोट किये जाने के संबंध में अंतिम निर्णय लिये जाने की संभावना है. जून में विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जायेगा. झारखंड एकेडमी काउंसिल द्वारा कक्षा नौ व 11वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी थी. परीक्षा अप्रैल में लेने की तैयारी थी परंतु कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षा नहीं ली जा सकी.

वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में होना है शामिल :

कक्षा नौ व 11 वीं के विद्यार्थियों को अगले वर्ष होनेवाली मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होना है. शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दो माह बीतने को हैं लेकिन विद्यार्थी अब तक कक्षा 10 व 12वीं में प्रमोट नहीं हो सके हैं. ऐसे में उनके मैट्रिक व इंटर की तैयारी प्रभावित हो सकती है.

कोविड-19 का संक्रमण कम होने के बाद परीक्षा लेने व रिजल्ट प्रकाशन में अगस्त, सितंबर तक का समय लग सकता है. ऐसे में विद्यार्थियों को छह माह बाद अगली बार मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होना होगा. विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने से उन्हें मैट्रिक व इंटर की परीक्षा की तैयारी का पर्याप्त समय मिलेगा.

सीबीएसइ के बच्चे हो चुके हैं प्रमोट :

सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड के कक्षा नौ व 11वीं के विद्यार्थी प्रमोट हो चुके हैं. उनकी कक्षा का संचालन भी शुरू हो चुका है. जबकि जैक बोर्ड के विद्यार्थियों का सत्र शुरू होने के दो माह बाद भी कक्षा 10 व 12वीं का क्लास शुरू नहीं हुआ है.

कक्षा आठ तक के बच्चे हो चुके हैं प्रमोट :

राज्य में इससे पूर्व सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले कक्षा आठ तक के बच्चों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा प्रमोट किया जा चुका है. कोविड 19 के संक्रमण के कारण राज्य में 17 मार्च 2020 से विद्यालय बंद है.

सत्र शुरू होने के दो महीने बाद भी विद्यार्थी अगली कक्षा में नहीं हो सके हैं प्रमोट

वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे विद्यार्थी

कोविड 19 के संक्रमण के कारण राज्य में 17 मार्च 2020 से विद्यालय बंद है

source- Prabhat khabar