पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर मुहर

Share this News

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस के रैक से पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर मुहर लग गई। दुमका से 24 और पटना से 25 जनवरी से नई ट्रेन चलेगी। 24 जनवरी को दुमका में इस ट्रेन का उद्घाटन होगा। रैक मेंटनेंस का काम धनबाद कोचिंग डिपो में ही होगा। यहां से साफ-सुथरी ट्रेन भेजी जाएगी जिस पर बिहार और संताल के यात्री सफर करेंगे।

चुनावी साल में सौगातों की झड़ी लगती है, लेकिन धनबाद के साथ चुनावी साल में भी सौतेलापन कम न हुआ। नई ट्रेन मिली नहीं उल्टा धनबाद की सबसे लोकप्रिय ट्रेन गंगा-दामोदर एक्सप्रेस के रैक से पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर मुहर लग गई। अब तिथि का एलान भी हो गया है।

धनबाद की ट्रेन से बिहार के यात्री करेंगे सफर

दुमका से 24 और पटना से 25 जनवरी से नई ट्रेन चलेगी। 24 जनवरी को दुमका में इस ट्रेन का उद्घाटन होगा। इसे लेकर पूर्व रेलवे ने पूर्व मध्य रेल के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक सीपीटीएम को समय से रैक उपलब्ध कराने का पत्र भी जारी कर दिया है।

सुबह आठ बजे तक पूर्व रेलवे को रैक उपलब्ध कराया जाएगा, जो नई ट्रेन की तरह सज कर दुमका से रवाना होगी। रैक मेंटनेंस का काम धनबाद कोचिंग डिपो में ही होगा। यहां से साफ-सुथरी ट्रेन भेजी जाएगी, जिस पर बिहार और संताल के यात्री सफर करेंगे।

तब टाटा जाने से रोका, अब साध ली चुप्पी

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस को पिछले साल टाटा से चलाने की तैयारी थी। टाटा से धनबाद होकर पटना तक का टाइम टेबल भी जारी हो गया था। टाटा तक विस्तार के लिए धनबाद-टाटा स्वर्णरेखा एक्सप्रेस के टाइम टेबल में भी फेरबदल किया गया।सांसद के तीखे तेवर के बाद रेलवे बैकफुट पर आ गई। टाटा तक विस्तार टल गया। फिर आरा तक विस्तार की योजना बनी। एकाएक पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर मुहर लगी और गंगा-दामोदर एक्सप्रेस के रैक से चलाने की मंजूरी भी मिल गई। इस बार विरोध के स्वर तीखे नहीं थे।

मंडल संसदीय समिति बैठक में उठ सकता है मामला

धनबाद डीआरएम कार्यालय में 19 जनवरी को मंडल संसदीय समिति की बैठक है। पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक के साथ सांसदों की बैठक में यह मामला उठ सकता है। गंगा-दामोदर एक्सप्रेस धनबाद, गिरिडीह व कोडरमा संसदीय क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन है। पटना से सुबह 5:20 बजे धनबाद पहुंच कर गंगा-दामोदर एक्सप्रेस 18 घंटे खड़ी रहती है। ऐसे में धनबाद से अधिक भीड़भाड़ वाले रूट पर इंटरसिटी के रूप में इस ट्रेन को चलाने की सिफारिश हो सकती है।

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस पर लेटलतीफी का मंडराया खतरा

13334 पटना-दुमका एक्सप्रेस सुबह 6:40 बजे खुलकर 11:05 बजे भागलपुर व दोपहर 1:30 बजे दुमका पहुंचेगी। वापसी में 13333 दुमका-पटना एक्सप्रेस दोपहर 2:05 बजे खुलकर रात 9:45 बजे पटना पहुंचेगी। पटना से पहले की तरह रात 11:30 बजे खुल कर सुबह धनबाद आएगी।

वर्तमान में गंगा-दामोदर एक्सप्रेस समय पालन में अव्वल है। धनबाद से पटना और पटना स दुमका तक जाने से गंगा-दामोदर एक्सप्रेस को लेटलतीफी का शिकार होना पड़ सकता है। विशेषकर दुमका से पटना के बीच चलने वाली ट्रेन के विलंब होने से धनबाद आनेवाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस लेट हो सकती है।