Mon. Apr 29th, 2024

यूपी में कड़ाके की ठंड जारी, लखनऊ में 27 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

Share this News

Winter Vacation 2024: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड जारी है। जिसे देखते हुए स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है। हालांकि, अभी सिर्फ लखनऊ में ही स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गई है। जिले में अब स्कूल 27 जनवरी तक बंद रहेंगे। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है।

Winter Vacation 2024: कड़ाके की ठंड, घने कोहरे को देखते हुए लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल 27 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश जारी कर दिया है। वहीं, आगरा में भी स्कूलों को 24 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ डीएम की तरफ से जारी आदेश में 12वीं तक की कक्षाओं में ऑफलाइन कक्षाएं बंद करके ऑनलाइन क्लासेज संचालित करने को कहा गया है। वहीं, आगरा के जिलाधिकारी ने कहा है कि नर्सरी से कक्षा 8 तक के स्कूल 24 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 तक के समय में भी बदलाव किया गया है। आगरा में उक्त कक्षाएं प्रातः 10.30 बजे से सायं 3.30 बजे तक संचालित की जायेंगी।

जानिए लखनऊ डीएम के निर्देश में क्या गया है?

ठंड के मौसम की स्थिति और छात्रों की शिक्षा पर विस्तारित ब्रेक के प्रभाव को कम करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट ने स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का निर्देश दिया है। स्कूल यूनिफॉर्म पहनने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है। ऐसे में छात्र गर्म कपड़े पहनकर स्कूल जा सकते हैं।स्कूल के प्राचार्यों और प्रमुखों को कक्षाओं के तापमान को नियंत्रित करने के लिए हीटर लगाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके अलावा प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बच्चों को किसी भी हालत में खुले मैदान में नहीं बैठाने का भी निर्देश दिया गया है।आपको बता दें कि लखनऊ में कक्षा 8 तक के स्कूल 28 दिसंबर, 2024 से बंद हैं। जनवरी की शुरुआत से ही मौसम की स्थिति बिगड़ने लगी थी। मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों को देखते हुए माता-पिता और छात्र छुट्टियों के आगे बढ़ने की प्रतीक्षा कर रहे थे।