BSSC CGL 2024 Notification : मार्च 2024 में जारी होगा

Share this News

BSSC CGL 2024 Notification : मार्च 2024 में जारी होगा बिहार एसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन

बिहार कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए नवीनतम अधिसूचना फरवरी या मार्च 2024 में जारी करेगा। भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 2024 में परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी।

उम्मीदवारों को बीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने, सभी दिशानिर्देश पढ़ने और अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र भरने का सुझाव दिया जाता है। आवेदन पत्र जल्द ही आधिकारिक साइट bssc.bihar.gov.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे। एक बार भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद, उम्मीदवार अपनी पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं और फिर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

बीएसएससी सीजीएल भर्ती के लिए आवेदन मार्च के बाद ही जारी होंगे। अधिसूचना के अनुसार, आवेदन 2024 की पहली तिमाही में जारी किए जाएंगे, और उम्मीदवारों को भर्ती अभियान में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2024, जो संभवतः जून या जुलाई में आयोजित की जाएगी।बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने बीएसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा के लिए रिक्ति के आंकड़े सार्वजनिक नहीं किए हैं। पिछले साल यह 2187 सीटें थीं, जिनमें से बीसी के लिए 292, ईबीसी के लिए 248, बीसी महिलाओं के लिए 71, जनरल के लिए 880, ईडब्ल्यूएस के लिए 207, एससी के लिए 342 और एसटी के लिए 7 सीटें थीं। हम बीएसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय 2024 परीक्षा के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद भी रिक्ति की जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

बीएसएससी संयुक्त स्नातक स्तर 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और महिलाओं और ओबीसी तथा एससी/एसटी के लिए अधिकतम आयु में 3 और 5 वर्ष की छूट होगी। बीएसएससी संयुक्त स्नातक स्तर 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं। उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और महिलाओं और ओबीसी तथा एससी/एसटी के लिए अधिकतम आयु में 3 और 5 वर्ष की छूट होगी.