Sun. May 19th, 2024

किम निशस्त्रीकरण पर ठोस कदम उठाए तो आर्थिक प्रतिबंध हटाए जा सकते हैं : ट्रम्प

Share this News

वाशिंगटन, 26 फ़रवरी (हि.स.)| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उत्तर कोरिया निशस्त्रीकरण के मुद्दे पर ठोस क़दम उठाने के लिए अगर कोई ठोस कार्रवाई करता है तो अमेरिका उसके ख़िलाफ़ आर्थिक प्रतिबंध हटा सकता है। राष्ट्रपति ट्रम्प और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के बीच हनोई में होने वाली दूसरी शिखर वार्ता के पूर्व यह बयान दिया है । इसके लिए किम जोंग उन वियतनाम पहुँच चुके हैं ।
ट्रम्प ने किम जोंग उन को एक बेहतर इंसान बताया और कहा कि वह भी उनसे मिलने के लिए उतने ही उत्सुक हैं।उल्लेखनीय है इससे पूर्व दोनों नेताओं की सिंगापुर में पहली शिखर वार्ता हो चुकी है।
डोनाल्ड ट्रम्प ने हनोई रवाना होने से दो दिन पूर्व व्हाइट हाउस के गवर्नर बाल रूम में रविवार को कहा था कि वह अगले महीने चीन के राष्ट्रपति शी जिन पिंग के साथ भी शिखर बैठक करेंगे और दोनों देश के प्रतिनिधि मार ए लागो क्लब, फ़्लोरिडा में मिल रहे हैं, जहाँ व्यापार समझौते को अंतिम रूप दिए जाने और उसपर हस्ताक्षर की रस्म निभाई जाएगी।
उन्होंने स्पष्ट किया कि दोनों देशों के व्यापार प्रतिनिधिमंडल के बीच वार्ता के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प की हर संभव कोशिश होगी कि चीन के साथ वार्ता के सुखद परिणामों का व्यापार जगत पर अनुकूल असर पड़े। ट्रम्प के इस संकेत का वाल स्ट्रीट पर अभी से सकारात्मक असर होने की ख़बरें आने लगी हैं। ट्रम्प के इस वक्तव्य पर डेमोक्रेट नेताओं ने तीव्र प्रतिक्रिया जताई है और कहा है कि जल्दबाज़ी और पिछले दिनों की लगातर विफलताओं के बाद कोई ऐसा क़दम नहीं उठा लें जिसका देश को ख़ामियाज़ा भुगतना पड़े। उन्होंने याद दिलाया कि वह चंद दिन पहले चीन से आयातित दो सौ अरब डालर के आयात पर दस से 25 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाए जाने की बात कर रहे थे।