Wed. Apr 17th, 2024

युवा क्रांति रोटी बैंक की चौथी वार्षिकोत्सव पर दर्जनों रक्तवीरों ने किया रक्त दान

Share this News

युवा क्रांति रोटी बैंक की चौथी वार्षिकोत्सव पर दर्जनों रक्तवीरों ने किया रक्त दान

सारण,अर्जुन सिंह :- युवा क्रांति रोटी बैंक का चौथा वार्षिकोत्सव पर रक्त दान शिविर का आयोजन बल्ड बैंक छपरा में किया गया रक्तदाता अध्यक्ष नीतू गुप्ता ने कहा कि रक्तदान जैसा महादान कोई दान दूसरा नहीं है। माैके पर संस्थापक ई. विजय राज द्वारा दर्जनों रक्तविकारों से रक्तदान करवाए गए ।

उपाध्यक्ष अरूण कुमार, बिंदिया जयसवाल, रागिनी सिंह ने बताया कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है।

ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी उपाध्यक्ष बिंदिया जयसवाल कहा कि एक यूनिट रक्त से किसी की जान बचा सकता है, इससे ज्यादा पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। रक्तदाता ई०चांदनी प्रकाश श्रॉफ ने कहा कई बार ऐसी स्थिति देखने में आती है, जिसमें खासतौर पर गर्भवती महिलाएं शामिल होती है, जिनके अंदर रक्त की भारी कमी पाई जाती है तथा डिलीवरी के समय उन्हें रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में एक-एक रक्तदाता महत्वपूर्ण हो जाता है।


।वही मिडिया प्रभारी अर्जुन सिंह ने कहा ने कहा कि युवा वर्ग को यह समझना होगा कि किसी भी खुशी मौके पर फिजूल खर्ची करने की बजाए रक्तदान जैसे समाजहित के कार्य करने चाहिए, जिससे अन्य लोगों का भला हो सके तथा यह सबका कर्तव्य है कि युवा वर्ग को समाजहित के कार्यों में बढ़-चढ़कर भागीदार बनने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि रक्तदान किसी एक व्यक्ति की जान को तो बचाता ही है बल्कि साथ-साथ में कुछ व्यक्ति के जीवन से जुड़े अन्य परिवारजनों की आशाओं को भी जीवित रखता है, क्योंकि यह किसी भी रक्तदाता को पता नहीं होता कि उसके द्वारा दान किया गया रक्त कितने जरूरतमंद व्यक्ति को मिल रहा है।मौके पर अध्य्क्ष नीतू गुप्ता सचिव ई.चांदनी प्रकाश श्रॉफ, निशांत गुप्ता, मोइन अहमद, संतोष सिंह, कृष्णा मुरारी, सौरव श्रीवास्तव, संतोष श्रीवास्तव, कुंदन कुमार ने रक्तदान दिया।